VIDEO: ये है हिंदुस्तानी किसान का कमाल! 250 फुट खुद खिसका दिया दो माले का चमचमाता मकान, देखें- क्या लगाया जुगाड़

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे परियोजना, 'भारतमाला परियोजना' के तहत बनने वाले दस एक्सप्रेसवे में से एक है।

Delhi Amritsar Katra Expressway, Punjab farmer house
एक्सप्रेसवे के कारण घर को खिसकाने में जुटा पंजाब का किसान   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा।
  • अभी यह 4 लेन होगा बाद में जरूरत पड़ने पर इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है।
  • यह परियोजना 37,525 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी होने का अनुमान है।

हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से होकर गुजरने वाला दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है। अभी इसका निर्माण चल रहा है। यह 668 किमी लंबा होगा। अब जब प्रोजेक्ट इतना बड़ा है तो इसके रास्ते में बहुत सी ऐसी चीजें आएंगी जिसे हटाने जरूरी होगा। इसी क्रम में इसकी जद में पंजाब में एक मकान आ गया, जिसे मालिक तोड़ने के बजाय उसे खुद इस एक्सप्रेस-वे के रास्ते से हटाने में जुटा है।

पंजाब के संगरूर में एक किसान अपने दो मंजिला मकान को उसकी मौजूदा जगह से 250 फीट दूर ले जा चुका है, क्योंकि उसका यह घर दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के रास्ते में आ रहा है। जब इस मकान को तोड़ने की बारी आई तो उसने साफ मना कर दिया। कहा भी जाता है कि सपनों का घर बहुत मुश्किल से बनता है। इसलिए वो इसे तोड़ने के बजाय खिसका रहा है।

किसान ने कहा- "मैं इस घर को खिसका रहा हूं क्योंकि यह दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के रास्ते में आ रहा था। मुझे मुआवजे की पेशकश की गई थी लेकिन मैं दूसरा घर नहीं बनाना चाहता था। मैंने इसे बनाने के लिए लगभग 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अभी इसे 250 फीट आगे बढ़ाया गया है।"

इस घर का एक वीडियो भी सामने आया जिसमें यह साफ दिख रहा है कि किस तरह से मकान को हटाया जा रहा है। लोग इस वीडियो पर जमकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ लोग तो एक किसान के इतने महंगे और आलीशान घर देखकर तंज कस रहे हैं तो कोई उनकी भावनाओं की कद्र करते हुए उनकी तारीफ भी कर रहे हैं। 

बता दें कि इस एक्सप्रेसवे के पूरा होने पर कटरा और दिल्ली के बीच की दूरी 12 घंटे से कम होकर 5 से 6 घंटे तक हो जाएगी। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। 

ये भी पढ़ें-  Expressway in UP: यूपी में 'एक्सप्रेसवे' पर फर्राटे से दौड़ेगी 'रोजगार की गाड़ी', एक्सप्रेसवे का जाल बिछा रही योगी सरकार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर