31 मार्च तक दिल्ली में लॉकडाउन, परेशान मत हों मिलती रहेंगी ये सुविधाएं

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 23, 2020 | 07:27 IST

कोरोना के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली में 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान है। लेकिन इस दौरान वो तमाम सुविधाएं मिलती रहेंगी जो एक आम शख्स की जरूरत होती है।

Delhi lockdown to start at 6 am Monday, until 31 March due to coronavirus says arvind Kejriwal
कोरोना का खौफ, 31 मार्च तक दिल्ली में पूरी तरह लॉकडाउन, केवल इन्हीं सुविधाओं का कर सकेंगे प्रयोग 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना के कुल 27 पॉजिटिव मामले हैं। इनमें से 6 ट्रांसमिशन कैटिगिरी के हैं - केजरीवाल
  • लॉकडाउन सोमवार सुबह छह बजे शुरू होगा और 31 मार्च तक जारी रहेगा
  • लॉकडाउन के दौरान दिल्ली की सीमाएं सील रहेंगी, लेकिन कुछ सेवाओं के लिए मिलेगी छूट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली में पूरी तरह से लॉकडाउन करने का फैसला किया गया है। इस लॉकडाउन की शुरूआत 23 मार्च यानि सोमवार सुबह 6 बजे से होगी और यह 31 मार्च रात 12 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान अधिकतर सेवाएं बंद रहेंगी लेकिन रोजमर्रा की जरूरत वाली सुविधाएं लोगों के लिए खुली रहेंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज इसका ऐलान किया।

दिल्ली में 27 मामले

उन्होंने बताया कि इस संक्रमण को रोकना बेहद जरूरी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के कुल 27 पॉजिटिव मामले हैं। इनमें से 6 ट्रांसमिशन कैटिगिरी के हैं जबकि 21 विदेशों से आने वाले लोगों में पाए गए हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा, 'हम जानते हैं कि इससे लोगों को परेशानी होगी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी है।'

इन सेवाओं पर पड़ेगा असर
लॉकडाउन सोमवार सुबह छह बजे शुरू होगा और इस दौरान डेयरी, किराने और दवा की दुकानें, पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक परिवहन का परिचालन नहीं होगा, चिकित्सा सहित सभी आवश्यक सेवाएं कार्य करती रहेंगी उन्होंने कहा, लॉकडाउन के दौरान दिल्ली की सीमाएं सील रहेंगी लेकिन यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना नहीं पड़े।'

ये सेवाएं रहेंगी बंद

 मुख्यमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे लेकिन डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेगी। लॉकडाउन के दौरान कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं चल सकेगा जिसमें प्राइवेट बसें, टैक्सी, रिक्शा, ई-रिक्शा शामिल है। इस दौरान दिल्ली में लगने वाले साप्ताहिक बाजार, ऑफिस औऱ व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। राहत की बात ये होगी कि आपके खाने-पीने की वस्तुओं और जरूरी सामान वाले वाहनों को आने-जाने की अनुमति होगी। इस दौरान कोई भी निर्माण कार्य की अनुमति नहीं होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर