Delhi Metro: जल्द चल सकती है दिल्ली मेट्रो, तैयारियां जोरों पर, अब अलग होगा सफर का अनुभव

देश
लव रघुवंशी
Updated May 13, 2020 | 22:20 IST

Delhi Metro News: जब दिल्ली मेट्रो की सेवा एक बार फिर शुरू होगी तो पहले से काफी अलग होगी। इसके लिए कई प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Delhi Metro
दिल्ली मेट्रो  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की सेवा एक बार फिर जल्द शुरू हो सकती है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की तरफ से तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मेट्रो परिसर की सफाई चल रही है, यात्रियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए, इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं। 

डीएमआरसी ने एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा है, 'महामारी को देखते हुए DMRC विस्तृत सफाई और रखरखाव की प्रक्रिया पर काम कर रहा है। यह अभ्यास अत्यंत व्यापक होगा क्योंकि इसमें 264 स्टेशन, 2200 से ज्यादा कोच और 1100 से अधिक एस्केलेटर और 1000 लिफ्ट शामिल हैं। सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल आदि पर भी काम किया जा रहा है।'

हालांकि ट्रेन सेवा कब से शुरू होगी ये अभी तय नहीं है। इस पर DMRC ने कहा, 'सेवाओं को फिर से शुरू करने की तारीख अभी भी तय नहीं हुई है और जनता को नियत समय में अधिसूचित किया जाएगा। सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल, रोलिंग स्टॉक, ट्रैक आदि सहित मेट्रो की सभी प्रणालियों को सेवाओं के शुरू होने से पहले विस्तार से जांचना होगा।' 

दिल्ली मेट्रो की जो तस्वीर आई है, उससे साफ है कि मेट्रो में बैठने का सिस्टम इस प्रकार किया जाएगा कि यात्रियों के बीच में फिजीकल दूरी हो यानी कि एक सीट खाली छोड़कर यात्री मेट्रो में बैठेंगे। 

मेट्रो की सफाई जारी
डीएमआरसी लगातार ट्वीट कर बता रहा है कि मेट्रो की सफाई किस तरीके से की जा रही है। इससे पहले डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया था, 'सुरक्षित संचालन शुरू करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग कर्मचारियों को स्टेशनों में तैनात किया जाता है ताकि पैसेंजर मूवमेंट एरिया और संबंधित उपकरणों जैसे एएफसी गेट्स, लिफ्ट और एस्केलेटर को साफ किया जा सके।' 

17 मई को लॉकडाउन 3 समाप्त हो रहा है। आगे क्या होगा, इस पर फैसला लिया जाना बाकी है। 1 मई को DMRC ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन के विस्तार के बाद मेट्रो सेवाएं 17 मई तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी। हमारी हेल्पलाइन सेवा 155370 भी उपलब्ध नहीं होगी। आप helpline@dmrc.org के माध्यम से हम तक पहुंच सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर