Delhi Rains: दिल्ली-NCR में हुई बारिश, तापमान में गिरावट, जलभराव की समस्या हुई

Delhi: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार तड़के बारिश हुई है। इससे तापमान में और गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक बारिश की संभावना जताई है।

delhi rain
दिल्ली-NCR में बारिश 
मुख्य बातें
  • शुक्रवार को रात भर हुई बारिश के कारण दिल्ली के निचले इलाकों में पानी भर गया
  • बारिश के कारण शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ
  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Delhi-NCR Rains: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में शनिवार तड़के तेज बारिश हुई है। दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हो रही है, इससे तापमान में गिरावट आ रही है। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। शनिवार रात मौसम विभाग ने ट्वीट किया कि पूरी दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) कैथल, नरवाना और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

IMD के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सात से नौ जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। अगले दो दिन में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है।  

बारिश इतनी ज्यादा हुई है कि कई जगह जलभराव की भी समस्या हो गई। पुल पहलाद पुर में एक अंडरपास पर जलजमाव हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार जनवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जाएगी इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ है। हालांकि आज दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू है जिस कारण ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं दिख रही है। बारिश के कारण बेघरों को दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ रहा है और उन्हें रैन बेसरो की शरण लेनी पड़ रही है। 

दिल्ली में कम से कम पिछले 13 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। रात भर हुई बारिश के कारण शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 114 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है। यह शुक्रवार को 182 था। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक हैं। अधिकतम तापमान के 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर