दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल गिरफ्तार, शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

शिवलिंग के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हाल ही में उन्होंने खुद की सुरक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से ए के 56 दिए जाने की मांग की थी।

Shivling Puja, Delhi university, professor Ratan Lal arrest
DU के प्रोफेसर रतन लाल गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • डीयू के प्रोफेसर रतन लाल गिरफ्तार
  • शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
  • दिल्ली पुलिस ने आपत्तिजनक पोस्ट पर की है गिरफ्तारी

उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के कुछ दिनों बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के एक 50 वर्षीय एसोसिएट प्रोफेसर को कथित रूप से आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में एक शिवलिंग पाए जाने के दावों का जिक्र है।पुलिस के मुताबिक इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर रतन लाल ने मंगलवार को कथित तौर पर ढांचे की तस्वीर पोस्ट की थी और आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

पहले पूछताछ फिर गिरफ्तारी
एक अधिकारी ने कहा कि लाल को पहले पूछताछ के लिए बुलाया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। डीसीपी (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने शुक्रवार रात गिरफ्तारी की पुष्टि की। गिरफ्तारी के बाद, अखिल भारतीय छात्र संघ सहित कुछ छात्र समूहों ने कहा कि वे मौरिस नगर में पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध करने के लिए एकत्र हुए थे। रतन लाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किए गए दुर्भावनापूर्ण कृत्य) के तहत एक "सामाजिक कार्यकर्ता" की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। मंगलवार देर रात साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी।


कुछ छात्र संगठनों ने गिरफ्तारी का किया विरोध

अपने सोशल मीडिया पोस्ट के वायरल होने के बाद उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि उन्हें ऑनलाइन कई धमकियां मिली थीं, और उन्होंने पुलिस से "सुरक्षा" और मदद मांगी थी।रतन लाल ने कहा कि उन्हें धमकियों और गालियों की उम्मीद नहीं थी। यह वाक्य। फुले, रविदास और अंबेडकर से हिंदू धर्म में आलोचना की एक लंबी परंपरा है। यहां, मैंने इसकी आलोचना भी नहीं की है, यह सिर्फ एक अवलोकन है। हमारे देश में किसी भी बात को लेकर धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। लोग क्या करेंगे, बस उनके मुंह पर पट्टी बांध दो?”

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर