Bhopal की जामा मस्जिद में पुरातत्व सर्वेक्षण कराने की मांग, संस्कृति बचाओ मंच ने गृह मंत्री को सौंपा ज्ञापन

Jama Masjid Bhopal: ज्ञानवापी मस्‍जिद को लेकर उठा विवाद दूसरे प्रदेशों में भी पहुंचने लगा है। भोपाल में संस्कृति बचाओ मंच नामक संगठन ने यहां स्‍थित जामा मस्‍जिद का पुरातत्‍व सर्वेक्षण की मांग की है।

Demand for conducting archaeological survey in Jama Masjid of Bhopal, a memorandum handed over to the Home Minister
अब भोपाल की जामा मस्जिद को लेकर उठा विवाद 
मुख्य बातें
  • अब भोपाल की जामा मस्जिद को लेकर उठा विवाद
  • संस्‍कृति बचाओ मंच का दावा- मंदिर तोड़कर किया गया था मस्‍जिद का निर्माण।
  • मंच के अध्यक्ष ने गृह मंत्री को सौंपा ज्ञापन

भोपाल: संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने गुरुवार को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की। मंच ने गृह मंत्री से भोपाल चौक बाजार स्थित जामा मस्जिद मैं शिव मंदिर होने का दावा करते हुए पुरातत्व विभाग से सर्वेक्षण कराने की मांग की। चन्द्रशेखर तिवारी ने कहा कि भोपाल की आठवीं शासिका कुदेशिया बेगम ने अपनी आत्मकथा हयात ए कूदीस मैं यह उल्लेख किया है कि भोपाल की जामा मस्जिद मैं शिव मंदिर तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया गया।

शिव मंदिर तोड़कर बनाई गई मस्जिद

उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि इस मस्जिद का निर्माण 1832 ईसवी में प्रारंभ होकर 1857 ईसवी में पूर्ण हुआ और ₹500000 की राशि निर्माण कार्य में लगी थी। तिवारी ने कहा कि कुदेशिया बेगम ने यह भी उल्लेख किया कि यहां पर एक विशाल काय शिव मंदिर था जिससे कि तोड़कर और मस्जिद का निर्माण किया गया है। संस्कृति बचाओ मंच ने आज यहां पर गृहमंत्री को ज्ञापन देकर पुरातत्व विभाग से सर्वेक्षण की मांग की साथ ही हम कोर्ट में याचिका दायर करने जा रहे हैं जिससे कि दूध का दूध और पानी का पानी सामने हो जाएगा।

Gyanvapi mosque: सुप्रीम कोर्ट- वाराणसी कोर्ट में क्या कुछ हुआ, एक नजर

मुस्लिमों से की अपील

तिवारी ने कहा, 'देश में 3 मस्जिदें सबके सामने है मथुरा काशी और अयोध्या अयोध्या का निर्णय आ चुका है ज्ञानवापी में साक्षी मिलना प्रारंभ हो गए हैं श्री कृष्ण जन्मभूमि में भी मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई है लेकिन 30,000 मस्जिदों की लिस्ट और है चाहे वह साला हो चाहे वह जामा मस्जिद चौक भोपाल की हो उज्जैन की मस्जिद हो विदिशा की मस्जिद ऐसे कई धर्म स्थल हैं जिन्हें की तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया गया है संस्कृति बचाओ मंच मुस्लिम धर्मावलंबियों से मांग करता है कि वह बड़ा दिल करके इन धर्म स्थलों को हिंदू समाज को सौंपा और स्वागत योग्य निर्णय ले।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर