बंगाल की खाड़ी पर दबाव, चक्रवाती तूफान की संभावना, ओडिशा के तटीय इलाके में अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है बंगाल की खाड़ी पर दबाव बन रहा है जिससे ओडिशा के तटीय इलाके में चक्रवाती तूफान आने की संभावना प्रबल हो गई है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। 

Depression over Bay of Bengal, possibility of cyclonic storm, alert in the coastal area of Odisha
ओडिशा के तटीय इलाके में चक्रवाती तूफान आने की संभावना  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • चक्रवाती तूफान 8 मई को तेज होने की संभावना है।
  • यह तूफान 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर फिर उत्तर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा।
  • ओडिशा के तटीय इलाकों में अग्निशमन अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई।

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि अंडमान निकोबार से करीब 170 किमी पश्चिम में बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर एक दबाव बन गया है और यह 8 मई तक एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि यह 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर और उसके बाद उत्तर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा कि 7 मई को भारतीय समयानुसार 11:30 बजे पर अंडमान निकोबार से करीब 170 किमी पश्चिम में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में दबाव बन गया है। 8 मई को एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उसके बाद उत्तर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने का अनुमान है।

इस बीच, ओडिशा अग्निशमन सेवा के महानिदेशक संतोष कुमार उपाध्याय ने कहा कि अग्निशमन विभाग को 175 यूनिट्स को अलर्ट मोड में रखने के निर्देश दिए गए थे और अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। उपाध्याय ने कहा कि IMD की भविष्यवाणी के अनुसार, 8 मई तक कम दबाव का क्षेत्र रहेगा। यह कम तीव्रता वाला चक्रवात हो भी सकता है और नहीं भी। अग्निशमन विभाग को 175 यूनिट्स को अलर्ट मोड पर रखने का निर्देश दिया गया और अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई। दक्षिणी जिले अधिक संवेदनशील हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर