Coronavirus: क्या हमें आगे कोविड-19 के साथ जीना सीखना होगा?  

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन जारी है। इसमें कितने ढील आनेवाले समय में दी जाएगी यह एक बड़ा प्रश्न होने के साथ चुनौती भी है।

Coronavirus in India
भारत कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 70 हजार के पार पहुंच चुकी है।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 70 हजार के पार पहुंची
  • इस घातक संक्रमण से देश में अब तक 2,293 लोगों की जान जा चुकी है
  • कोरोना के संक्रमण के बीच लॉकडाउन को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती

देश भर के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को मैराथन बैठक चली। इस बैठक में देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा और 17 मई के बाद लॉकडाउन के बदले हुए स्वरूप पर चर्चा की गई। इस बैठक में पीएम ने स्पष्ट किया कि देश को कोरोना वायरस से लड़ते हुए अपनी सार्वजनिक गतिविधियां बढ़ानी होंगी। उन्होंने गांवों को कोविड-19 से संक्रमण से बचाने की बात कही है। जाहिर है कि लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा लेकिन इसमें काफी छूट मिल सकती है। आगे उत्पादन, निर्माण, सेवा से जुड़ी गतिविधियां तेज होंगी। इन सबके बीच रेल यातायात भी शुरू हो गई है। 

नए बदलावों के साथ होगा लॉकडाउन 4.0
 
पीएम ने लोगों से 'दो गज की दूरी' का पालन करने पर जोर देने के साथ नए बदलावों के साथ लॉकडाउन के अगले चरण में कदम रखने की बात कही है। जाहिर है कि सरकार को लगता है कि संक्रमण पर काबू पाने में लॉकडाउन का जितना उपयोग हो सकता था करीब-करीब वह लक्ष्य उसने पा लिया है। अब सार्वजनिक एवं आर्थिक गतिविधियों को रोक कर रखना प्रासंगिक नहीं होगा। इसलिए लॉकडाउन की पाबंदियों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। 

कोविड-19 का प्रकोप कब खत्म होगा,कहना मुश्किल

रेल यातायात शुरू होने से दूसरी जगहों पर फंसे लोग अपने गृह राज्य पहुंचने लगे हैं। यह देखने में आया है कि जो लोग शहरों से गांव पहुंचे हैं वे इस महामारी से संक्रमित पाए गए हैं। आने वाले दिनों में सरकार यातायात में और ढील दे सकती है। यानि कि शहरों से गांवों की तरफ ज्यादा संख्या में लोग पहुंचेंगे। हो सकता है कि कई लोगों में कोविड-19 का संक्रमण हो। इनके गांव पहुंचने पर दूसरे लोगों के संक्रमित होने का खतरा बना रहेगा। सरकार का ध्यान इस तरफ भी होगा। तो क्या यह समझा जाए कि सरकार यह मान चुकी है कि कोविड-19 का प्रकोप लंबे समय तक रहेगा और इसके साथ ही उसे एहतियात के साथ सार्वजनिक गतिविधियां दोबारा शुरू करने की छूट देनी होगी। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल मे ंजरूरी

यात्रा के जरिए दूसरी जगह पर पहुंचने वाले लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। कोलकाता से जमशेदपुर लौटे दो छात्र कोविड-19 से पॉजिटिव मिले हैं। यूपी के कई जिलों में कोरोना के नए केस सामने आए हैं। लॉकडाउन का तीसरा चरण पूरा होने वाला है लेकिन इस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सकता है। राज्यों में नए केस लगातार सामने आ रहे हैं। जाहिर है कि कोविड-19 का संक्रमण अभी जाने वाला नहीं है। आने वाले दिनों में लोग इसकी चपेट में आते रहेंगे। ऐसे में इस संक्रमण से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

कोविड-19 को काबू रखने में सरकार इसलिए ज्यादा सफल रही क्योंकि यहां लोगों ने उसका साथ दिया। महामारी के दौर में किए जाने वाले उपायों को अपनाते हुए लोगों ने एक अनुशासित जीवन शैली विकसित की। कोविड-19 को हराने के लिए आगे भी इसी अनुशासित जीवन शैली को आगे बढ़ाने की जरूरत होगी। सरकार और लोगों के सहयोग से ही इस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। इसमें सबका सहयोग अपेक्षित है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर