सीक्रेट सर्विस एजेंट्स के घेरे में रहेंगे डोनाल्ड ट्रंप, अहमदाबाद में दिखेगी पहली बार ऐसी सुरक्षा   

देश
आलोक राव
Updated Feb 14, 2020 | 12:57 IST

Donald Trump Ahmedabad Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ अपने दो दिन के दौरे पर 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे। उनका अहमदाबाद जाने का कार्यक्रम है।

Donald Trump's India visit, high level security cover in Ahmedabad
दो दिनों के दौरे पर 24 फरवरी को भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिनों की यात्रा पर 24 फरवरी को भारत पहुंचने वाले हैं। उनके साथ अमेरिका की पहली महिला एवं उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होगी। राष्ट्रपति ट्रंप अपने दो दिवसीय यात्रा में अहमदाबाद जाएंगे और वहां नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन करने वाले हैं। इसके अलावा उनके अन्य कार्यक्रमों के बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा को लेकर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए जा रहे हैं। खासतौर से अहमदाबाद में ट्रंप सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। 

विदेश दौरे के समय अमेरिकी राष्ट्रपति के सबसे करीब सीक्रेट सर्विस के एजेंट रहते हैं। इसके बाद अन्य स्तरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मेजबान देश की सुरक्षा एजेंसियों के पास रहती है। अमेरिकी राष्ट्रपति के विदेश दौरे पर निकलने से पहले उनकी यात्रा का पूरा कार्यक्रम, वह किस जगह ठहरेंगे और यात्रा में इस्तेमाल होने वाले मार्गों का पूरा ब्योरा सीक्रेट सर्विस के पास पहले पहुंच जाता है। सीक्रेट सर्विस के सदस्य अमेरिकी राष्ट्रपति के ठहरने वाले होटल, उसके मार्गों, अस्पताल सबका बारीकी से आंकलन करती है। विदेश यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति का एक प्रोटोकॉल होता है जिसे हर सूरत में फॉलो किया जाता है।

अहमदाबाद में बेहद कड़ी होगी सुरक्षा 
बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा को देखते हुए अभी से उनकी सुरक्षा की व्यापक तैयारी की जा रही है। ट्रंप की सुरक्षा को लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी अधिकारियों के साथ तालमेल बनाए हुए हैं। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ट्रंप की इस यात्रा के दौरान उनके प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा सात स्तरों में रहेगा। ट्रंप के विमान के लैंड करने से पहले एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक के रास्ते की सुरक्षा का जिम्मा सीक्रेट सर्विस का दस्ता अपने हाथों में ले लेगा। ट्रंप के सबसे नजदीक सुरक्षा घेरे में सीक्रेट सर्विट के एजेंट ही रहेंगे। ट्रंप का काफिला जिन रास्तों से गुजरेगा उन सभी रास्तों पर भारतीय सुरक्षा बलों की भारी तैनाती रहेगी।

Donald Trump

ट्रंप से पहले पहुंच जाता है उनका सुरक्षा दस्ता
अमेरिकी राष्ट्रपति जब किसी देश के दौरे पर जाते हैं तो उनसे पहले उनका सुरक्षा दस्ता पहले पहुंच जाता है। ट्रंप के की यात्रा में इस्तेमाल होने वाले वाहनों द बीस्ट, लेमोजिन, रोडरनर, बख्तरबंद शेवरले को पहले ही विशेष विमानों से लाया जाता है। राष्ट्रपति के सुरक्षा काफिले में हथियारों से लैस कार, युद्धपोत, 200 के करीब खुफिया एजेंट और करीब 30 खोजी कुत्ते भी शामिल होते हैं।  

आगरा जा सकते हैं ट्रंप-मेलानिया
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आधिकारिक विमान एयरफोर्स वन की लैंडिंग कहां होगी इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। चूंकि, 24 फरवरी को ट्रंप अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि उनका विमान सीधे अहमदाबाद लैंड कर सकता है। इसके अलावा एक चर्चा यह भी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति यहां से आगरा जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सुरक्षा अधिकारी आगरा-अहमदाबाद मार्ग को भी देख रहे हैं। 

24 फरवरी को पीएम देंगे डिनर 
सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद से यदि आगरा निकलते हैं तो एयरफोर्स वन को सुरक्षा देने के लिए वीएच 3डी प्लेन और ह्वाइट हॉक्स विमान उड़ान भर सकते हैं। बताया जा रहा है कि ट्रंप और मेलानिया ताज महल का दीदार करने 24 फरवरी की शाम आगरा पहुंच सकते हैं और यहां से वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे जहां उनकी स्वागत में पीएम मोदी भव्य रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इस भोज में सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों एवं अधिकारियों के मौजूद रह सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर