DRDO ने सेना के लिए तैयार की खास 'कार्बाइन गन' छुड़ा देगी दुश्मनों के छक्के

डीआरडीओ ने हल्के मशीन गन के तौर पर विकसित कार्बाइन के ट्रायल को पूरा कर लिया है बताया जा रहा है कि अब यह कार्बाइन सेना के उपयोग के लिए रेडी है।

 DRDO prepares 'carbine gun', will fire 700 rounds in a minute
DRDO ने सेना के लिए तैयार की खास 'कार्बाइन गन' (फोटो साभार-DRDO) 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक ऐसे गन का ट्रायल पूरा कर लिया है जो बड़ी ही आसानी से दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकती है इस गन का नाम कार्बाइन गन (Carbine Gun) है जिसकी खासियत ये है कि ये एक मिनट में करीब 700 गोलियां बड़े आराम से दाग सकती है, सेना के लिए तैयार इस 'खास हथियार' से भारतीय सैनिकों को खासी सहूलियत होगी ऐसा माना जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सेना द्वारा परीक्षणों के अंतिम चरण को भी पूरा कर लिया गया और यह उपयोग के लिए तैयार बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि ज्वाइंट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन कम रेंज के ऑपरेशंस के लिए एक खास हथियार है इसकी खास बात ये है कि लगातार फायरिंग के दौरान सैनिक इसे आराम से संभाल सकते हैं।

'Carbine Gun' वजन में भी खासी हल्की 

ये वजन में भी खासी हल्की है जिससे सैनिक महज एक हाथ से भी आराम से फायरिंग कर सकते हैं ऐसा कहा जा रहा है इसके सेना द्वारा इस्तेमाल हो रही 9 एमएम कार्बाइन की जगह लेने की भी बात कही जा रही है। डीआरडीओ के मुताबिक पुणे स्थित लैब आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट ने इसके डिजाइन को तैयार किया था।

 

माना जा रहा है कि भारतीय सेना के उपयोग के अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ समेत अन्य बल भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस कार्बाइन के लिए गोलियां पुणे की एम्यूशन फैक्ट्री में तैयार होंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर