एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान कृत्रिम पैर हटाने को कहा गया, सुधा चंद्रन ने पीएम मोदी से की स्पेशल कार्ड जारी करने की अपील, CISF ने मांगी माफी

देश
रामानुज सिंह
Updated Oct 22, 2021 | 19:57 IST

अभिनेत्री और जानी-मानी नृत्यांगना सुधा चंद्रन ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान कृत्रिम पैर हटाने की शिकायत की थी। इसके बाद CISF ने उनसे माफी मांगी। 

During security checks at the airport, asked to remove the prosthetic leg, Sudha Chandran appealed to PM Modi to issue a special card, CISF apologized
अभिनेत्री और जानी-मानी नृत्यांगना सुधा चंद्रन 
मुख्य बातें
  • इंस्टाग्राम पर एक वीडियो मैसेज में सुधा चंद्रन ने केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से अपील की।
  • उन्होंने कहा कि हर बार जब मैं अपनी प्रोफेशनल ट्रिप पर जाती हूं तो मुझे एयरपोर्ट पर रोक दिया जाता है।
  • अभिनेत्री ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान सामने आई पीड़ा के बारे में बताया।

मुंबई: अभिनेत्री और जानी-मानी नृत्यांगना सुधा चंद्रन की सुरक्षा जांच के दौरान एयरपोर्ट पर उनके कृत्रिम पैर को हटाने के लिए कहे जाने की शिकायत के एक दिन बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने उन्हें हुई असुविधा के लिए माफी मांगी और कृत्रिम अंगों वाले व्यक्तियों की सुरक्षा जांच से संबंधित प्रोटोकॉल पर अपने कर्मियों को इस बारे में जागरूक करने का आश्वासन दिया। गुरुवार शाम को अभिनेत्री ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान अपने सामने आई पीड़ा के बारे में बताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कृत्रिम अंग वाले लोगों को एक स्पेशल कार्ड जारी करने की अपील की।

इंस्टाग्राम पर एक वीडियो मैसेज में चंद्रन ने कहा कि यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार से अपील है। मैं सुधा चंद्रन, एक एक्टर और पेशेवर नर्तकी हूं। मैंने कृत्रिम अंग के साथ नृत्य किया है और इतिहास रचा है और अपने देश को गौरवान्वित किया है। लेकिन हर बार जब मैं अपनी प्रोफेशनल ट्रिप पर जाती हूं तो मुझे एयरपोर्ट पर रोक दिया जाता है और जब मैं सुरक्षा जांच में सीआईएसएफ अधिकारियों से अनुरोध करती हूं, तो कृपया ईटीडी (विस्फोटक ट्रेस डिटेक्टर) करें, अधिकारी चाहते हैं कि मैं कृत्रिम अंग को हटा दूं और उन्हें दिखाऊं। क्या यह मानवीय रूप से संभव है मोदी जी?

इस पोस्ट में, उसने यह भी उल्लेख किया कि पूरी तरह से आहत हूं.... हर बार इस ग्रिल के माध्यम से जाना बहुत ही दुखदायी होता है... आशा है कि मेरा मैसेज राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों तक पहुंच जाएगा... और त्वरित कार्रवाई की उम्मीद है।

इसके बाद CISF ने ट्विटर पर 56 वर्षीय अभिनेत्री से माफी मांगते हुए कहा कि सुधा चंद्रन को हुई असुविधा के लिए हमें बेहद खेद है। प्रोटोकॉल के अनुसार प्रोस्थेटिक्स केवल असाधारण परिस्थितियों में सुरक्षा जांच के लिए हटाया जाता है। हम जांच करेंगे कि संबंधित महिला कर्मियों ने सुश्री सुधा चंद्रन से प्रोस्थेटिक्स को हटाने का अनुरोध क्यों किया। हम सुश्री सुधा चंद्रन को आश्वस्त करते हैं कि हमारे सभी कर्मियों को प्रोटोकॉल पर फिर से संवेदनशील बनाया जाएगा ताकि यात्रा करने वाले यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

CISF को देश भर के 64 एयरपोर्ट्स पर आतंकवाद विरोधी कवर और यात्रियों तथा उनके सामान की तलाशी का काम सौंपा गया है।

चंद्रन 16 वर्ष की उम्र में 1981 में जब वह चेन्नई से तिरुचि लौट रही थीं, तब एक सड़क हादसे में उन्होंने अपना दाहिना पैर गंवा दिया था। दुर्घटना के बाद, उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां गैंगरीन बनने के बाद डॉक्टरों को उनका पैर काटना पड़ा था। बाद में एक कृत्रिम ‘जयपुर फुट’ की मदद से उन्होंने चलना शुरू किया। उसके बाद से वह एक प्रोफेशनल नर्तकी के तौर पर प्रस्तुतियां देने के साथ-साथ फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों में अभिनय कर रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर