LJP के हुए दो फाड़, EC ने बना दिए 2 दल, चिराग पासवान के दल का नाम हुआ लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास)

चिराग पासवान को 'लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास)' नाम और चुनाव चिन्ह 'हेलीकॉप्टर' मिला है। पशुपति कुमार पारस को 'राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी' और चुनाव चिन्ह् 'सिलाई मशीन' मिली है।

chirag paswan
चिराग पासवान और पशुपति कुमार पारस 

नई दिल्ली: दो फाड़ हो चुकी लोक जनशक्ति पार्टी ( LJP) को लेकर चुनाव आयोग (EC) ने अपना फैसला सुना दिया है। केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाले गुट को 'सिलाई मशीन' आवंटित करते हुए चिराग पासवान के गुट को चुनाव चिह्न के रूप में 'हेलीकॉप्टर' आवंटित करने का आदेश पारित किया गया है। चिराग और उनके चाचा पशुपति पारस के नेतृत्व वाले दो गुटों के बीच विवाद के बीच चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिन्ह को फ्रीज करने के बाद यह कदम उठाया है। आज पारित एक आदेश में चुनाव आयोग ने चिराग के गुट का नाम लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और पशुपति कुमार पारस के गुट का नाम बदलकर राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी कर दिया है।

यह घोषणा बिहार में होने वाले दो विधानसभा उपचुनाव सीटों के लिए जारी नामांकन के बीच हुई है। बिहार में कुशेश्वर अस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। आयोग ने कहा कि मौजूदा उपचुनाव में अगर उनका गुट किसी को उम्मीदवार बनाता है तो उसे यह चिह्न दिया जाएगा। 

चुनाव आयोग के फैसले पर पशुपति कुमार पारस ने कहा कि मैं चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करता हूं। मुझे राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी का नाम और 'सिलाई मशीन' का चिन्ह आवंटित किया गया है। 2 अक्टूबर को एक अंतरिम आदेश में आयोग ने दोनों गुटों को लोक जनशक्ति पार्टी का नाम या उसके चुनाव चिह्न 'बंगले' का उपयोग करने से तब तक रोक दिया था, जब तक कि दोनों गुटों के बीच विवाद का आयोग द्वारा निपटारा नहीं कर दिया जाता। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर