National Herald corruption Case:कांग्रेस नेता खड़गे से पूछताछ कर रही है ED, सोनिया- राहुल भी हैं आरोपी

National Herald corruption Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले से जुड़ी धन शोधन संबंधी जांच के सिलसिले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से यहां सोमवार को पूछताछ की।

ED is questioning Mallikarjuna Kharge in National Herald corruption case
National Herald corruption Case:कांग्रेस नेता खड़गे से पूछताछ कर रही है ED, सोनिया- राहुल भी हैं आरोपी 
मुख्य बातें
  • नेशनल हेराल्ड केस की जांच में जुटा हुआ है प्रवर्तन निदेशालय
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से हो रही है पूछताछ
  • इस मामले में सोनिया गांधी औऱ राहुल गांधी भी हैं आरोपी

Mallikarjuna Kharge : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ कर रही है। खड़गे से यह पूछताछ नेशनल हेराल्ड केस में हो रही है। जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया है। इस केस में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी आरोपी हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे (79) को जांच के संबंध में संघीय एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा गया था।

ये हैं आरोप

अधिकारियों के मुताबिक, एजेंसी जांच संबंधी कुछ पहलुओं को समझना चाहती है। उन्होंने बताया कि खड़गे का बयान धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जाएगा। इस मामले में यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड या एजेएल के अधिग्रहण में कांग्रेस पर धोखाधड़ी, साजिश और आपराधिक विश्वासघात का आरोप लगाया गया है। पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा शुरू किया गया नेशनल हेराल्ड, एजेएल द्वारा प्रकाशित किया गया था। अखबार कांग्रेस का मुखपत्र था।

AJL Case:कांग्रेस को नेशनल हेराल्ड मामले में बड़ा झटका, मोतीलाल बोरा और AJL की संपत्ति ED ने की अटैच

स्वामी के आरोप

2010 में, एजेएल जो वित्तीय मामलों में डील करती थी उसे यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएल) नामक एक नव-निर्मित कंपनी द्वारा अधिग्रहित कर लिया है जिसके निदेशक सुमन दुबे और टेक्नोक्रेट सैम पित्रोदा थे जिन्हें गांधी परिवार का करीबी माना जाता है। स्‍वा भाजपा नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने आरोप लगाया था कि दोनों ने कुछ लोगों के साथ मिल कर नेशनल हेराल्‍ड अखबार की पांच हजार करोड़ रुपए मूल्‍य की संपत्ति हथियाने के लिए घपला किया। 

नेशनल हेराल्ड में छपा अयोध्या पर ऐसा लेख, BJP ने सोनिया से की माफी की मांग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर