National Herald case : राहुल गांधी के जवाबों से संतुष्ट नहीं ED, आज फिर होगी पूछताछ  

National Herald news : राहुल गांधी पर ईडी की कार्रवाई की निंदा करते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे। उन्होंने कहा, 'यह और कुछ नहीं बल्कि केवल राजनीति है। हम इसकी निंदा करते हैं।'

ED to questions Rahul Gandhi in Herald Case today
नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी से पूछताछ।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से आज फिर होनी है पूछताछ
  • ईडी के दफ्तर में सोमवार को कांग्रेस नेता से करीब 10 घंटे की पूछताछ हुई
  • कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि सरकार झूठे मामले में गांधी परिवार को फंसा रही है

Rahul Gandhi : नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ करेगा। सोमवार को ईडी दफ्तर में राहुल गांधी से करीब 10 घंटे की पूछताछ हुई। सूत्रों का कहना है कि पूछताछ के दौरान राहुल गांधी ने ईडी के सवालों का सीधा जवाब नहीं दिया। जांच एजेंसी अपनी पहले दिन के पूछताछ से संतुष्ट नहीं है। इसलिए उन्हें दोबारा मंगलवार को बुलाया गया है। मंगलवार को राहुल से पूछताछ सुबह 11 बजे शुरू होगी। ईडी की इस पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को दिल्ली में 'सत्याग्रह' मार्च निकाला और देश भर में विरोध-प्रदर्शन आयोजित किए। 

हिरासत में लिए गए कांग्रेस नेता
राहुल के साथ कांग्रेस के सभी बड़े नेता मार्च करते हुए सोमवार को ईडी दफ्तर तक पहुंचे। जहां से पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया। कांग्रेस नेताओं को अलग-अलग थानों में ले जाकर रखा गया। कांग्रेस का आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी झूठे केस में गांधी परिवार को फंसा रही है लेकिन पार्टी सरकार के सामने झुकेगी और डरेगी नहीं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का आरोप है कि भाजपा की अगुवाई वाली सरकार गांधी परिवार को परेशान कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में यदि कोई कानूनी पहलू होता तो इसमें आठ वर्ष नहीं लगे होते। खड़गे ने कहा कि राजनीतिक बदले की भावना के तहत पार्टी के नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। 

यह केवल राजनीति है-खड़गे
राहुल गांधी पर ईडी की कार्रवाई की निंदा करते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे। उन्होंने कहा, 'यह और कुछ नहीं बल्कि केवल राजनीति है। हम इसकी निंदा करते हैं। यह लोगों को परेशान करने का उनका एक तरीका है लेकिन हम डरेंगे नहीं। हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।'

जांच में बाधा डालने का मतलब दाल में कुछ काला है, राहुल गांधी से ED की पूछताछ पर बोले अनुराग ठाकुर

क्या है नेशनल हेराल्ड मामला?
नेशनल हेराल्ड की 800  करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जिसकी मार्केट वैल्यू आज की तारीख में करीब 2000 करोड़ रुपये है। इस प्रॉपर्टी को यंग इंडियन नाम की कंपनी को ट्रांसफर करने के आरोपों का मामला ED की जांच के दायरे में है। यंग इंडियन में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की हिस्सेदारी 38-38% है। नेशनल हेराल्ड 800 करोड़ रुपए की कंपनी है जिसकी आज मार्केट वैल्यू 2000 करोड़ रुपए है। नेशनल हेराल्ड पर 90 करोड़ का कर्ज चढ़ गया था। इस कर्ज को कांग्रेस पार्टी ने चुकाया। AICC ने जो 90 करोड़ कर्ज दिया वो नेशनल हेराल्ड से वसूल नहीं पायी। यंग इंडियन नाम की कंपनी ने 90 करोड़ का कर्ज 50 लाख में खऱीद लिया। यंग इंडियन इस तरह से नेशनल हेराल्ड की 90 करोड़ की मालिक तो बन ही गई। साथ में 800 करोड़ जिसकी मार्केट वैल्यू आज करीब 2000 करोड़ है, उसकी भी मालिक बन गई।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर