FACT CHECK: केंद्र सरकार चला रही 'एक परिवार एक सरकारी नौकरी', क्या सच है ये दावा, जानें

Ek Parivar ek Naukri yojna fact Check: एक यूट्यूब चैनल पर ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने 'एक परिवार एक नौकरी' योजना चलाई है। जबकि ऐसी कोई योजना नहीं है।

fact check
ये दावा गलत साबित हुआ है 

नई दिल्ली: सोशल मीडिया के दौर में कई दावे किए जाते हैं। अलग-अलग माध्यमों से अलग-अलग दावे किए जाते हैं। एक और दावा सामने आया है। एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 'एक परिवार एक नौकरी योजना' के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। 

PIB फैक्ट चैक में ये दावा गलत निकला है। इस दावे को फर्जी बताया गया है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।  

एक यूट्यूब चैनल में दावा किया गया कि 1 जनवरी से ये योजना पूरे देश में लागू हो गई है। इसमें अनपढ़ से लेकर पढ़े लिखे तक हर परिवार से एक को सरकारी नौकरी मिलेगी। इस वीडियो में इस योजना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तस्वीर लगाई गई है। इसमें बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

इस योजना को लेकर वीडियो में कई दावे किए गए हैं। लेकिन ये सभी पूरी तरह से निराधार हैं, गलत हैं और फर्जी हैं। ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार ने न शुरू की है और न ही सरकार की ऐसी कोई योजना है। 

इस तरह के दावों पर कई लोग भरोसा कर लेते हैं और कई बार वो शिकार भी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हर दावे की पहले अच्छे से पड़ताल कर लें और तभी उस पर भरोसा करें। प्रयास करें कि जो भी जानकारी आपको मिल रही है वो आधिकारिक हो। 

TIMESNOW FACT CHECK
fact check
Claim
'एक परिवार एक नौकरी योजना' के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी
Conclusion
ये दावा फर्जी है, केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर