Fact Check: पंजाब में NRC के खिलाफ विरोध और उपद्रव के दावे का सच, जानें क्या है मामला

देश
Updated Dec 28, 2019 | 21:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Fact Check on NRC Protest, Punjab: देश में कई जगहों पर CAA और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच एक वीडियो सामने आया है जिसमें बड़ी संख्या में सिख नारेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं।

Truth of video of demonstration against NRC in Punjab
पंजाब में NRC के खिलाफ प्रदर्शन का सच 
मुख्य बातें
  • पंजाब में एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दावे के साथ वीडियो वायरल
  • फेसबुक यूजर का दावा- NRC के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पंजाब में पुलिस मौजूद नहीं
  • फेसबुक पर हजारों बार देखा और शेयर किया गया VIDEO

नई दिल्ली: देश में कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें कई सिख एक साथ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं। कई जगहों पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह पंजाब में एनआरसी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन का वीडियो है।

सुल्तान खान नाम के एक फेसबुक यूजर ने 2 मिनट और 26 सेकेंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- 'पंजाब में एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान एक भी पुलिसवाला मौजूद नहीं है।'

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इस दावे में सच्चाई नहीं है। दरअसल यह वीडियो ही तीन साल पुराना है और इस दौरान अमृतसर में एक कट्टरपंथी सिख समूह ने शहर में हिंदू पहनावे के खिलाफ रैली निकाली थी। इसी का यह वीडियो है। इस वीडियो को फेसबुक पर हजारों बार देखा और शेयर किया गया है।

यही वीडियो यूट्यूब पर भी मौजूद है जिसे Khalsa Gatka Group नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 25 मई 2016 को अपलोड किया गया है। इस वीडियो के साथ लिखा गया है, 'शिवसेना अमृतसर में मत आओ।'

जाहिर है वीडियो को लेकर किया जा रहा एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का दावा गलत है।

TIMESNOW FACT CHECK
Truth of video of demonstration against NRC in Punjab
Claim
फेसबुक पर गलत दावे के साथ पुराना वीडियो पोस्ट किया।
Conclusion
यह वीडियो पंजाब में एनआरसी के खिलाफ किए गए किसी विरोध प्रदर्शन का नहीं बल्कि किसी और विषय पर किए गए प्रदर्शन से जुड़ा है।
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर