Pranab Mukherjee Family: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का परिवार, तीन बच्चों में से दो राजनीति में सक्रिय

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 31, 2020 | 18:20 IST

Pranab Mukherjee Family Tree in Hindi:भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है,उनके परिवार में दो बेटे और एक बेटी है, जिसमें से दो राजनीति में सक्रिय हैं।

family of former President Pranab Mukherjee, two out of three children active in politics
प्रणव मुखर्जी के दो बेटे और एक बेटी कुल तीन बच्चे हैं 

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अभिजीत ने ट्वीट किया, 'भारी मन के साथ आपको यह सूचित करना है कि मेरे पिता श्री प्रणव मुखर्जी का आरआर अस्पताल के डॉक्टरों के सर्वोत्तम प्रयासों और भारत भर के लोगों की प्रार्थनाओं, दुआओं के बावजूद निधन हो गया है! मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं।' 

एक नजर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के परिवार पर-

बंगाल (भारत) में वीरभूम जिले के मिराती (किर्नाहार) गाँव में 11 दिसम्बर 1935 को कामदा किंकर मुखर्जी और राजलक्ष्मी मुखर्जी के घर जन्मे प्रणव का विवाह बाइस वर्ष की आयु में 13 जुलाई 1957 को शुभ्रा मुखर्जी के साथ हुआ था। उनके दो बेटे और एक बेटी कुल तीन बच्चे हैं। पढ़ना, बागवानी करना और संगीत सुनना- तीन ही उनके व्यक्तिगत शौक भी हैं।26 जनवरी 2019 को प्रणब मुखर्जी को 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया है, वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की पत्नी का नाम सुव्रा मुखर्जी है जिनका निधन साल 2015 में हो गया था।

अभिजीत मुखर्जी हैं बड़े बेटे राजनीति से रहा है लगाव

उनके बड़े बेटे अभिजीत मुखर्जी ने INC के बैनर तले राजनीति में प्रवेश किया। अभिजीत मुखर्जी का जन्म 2 जनवरी 1960 को हुआ था वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने पश्चिम बंगाल के जंगीपुर लोकसभा क्षेत्र से संसद सदस्य (सांसद) के रूप में कार्य किया। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सदस्य हैं। मुखर्जी ने 2012 के जंगीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की और अपने निकटतम सीपीआई (एम) प्रतिद्वंद्वी मुजफ्फर हुसैन को कड़ी टक्कर के बाद हराया। राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनके पिता राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सीट खाली कर दी थी। मुखर्जी को 2014 में जंगीपुर से लोकसभा के लिए चुना गया था मगर वह 2019 का चुनाव टीएमसी उम्मीदवार खलीलुर रहमान से हार गए।

शर्मिष्ठा मुखर्जी हैं इकलौती बेटी, कांग्रेस की राजनीति में सक्रिय रही हैं

शर्मिष्ठा मुखर्जी का जन्म 30 अक्टूबर 1965 को हुआ था, एक भारतीय कथक नृत्यांगना, कोरियोग्राफर और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की राजनीतिज्ञ हैं। पश्चिम बंगाल में जन्मी मुखर्जी दिल्ली में बड़ी हुई हैं। मुखर्जी ने 12 साल की उम्र में औपचारिक नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया  उनके शिक्षकों में पंडित दुर्गालाल, विदुषी उमा शर्मा और राजेंद्र गंगानी शामिल थे। शर्मिष्ठ जुलाई 2014 में कांग्रेस में शामिल हुईं। तब से वह पार्टी द्वारा आयोजित गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं और अपने क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं। उन्होंने फरवरी 2015 में ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गईं सौरभ भारद्वाज (आप) और राकेश गुलैया (भाजपा) के बाद वो तीसरे स्थान पर रही थीं।वहीं प्रणव मुखर्जी के तीसरे बेटे इंद्रजीत मुखर्जी हैं जो राजनीति से दूर हैं।

प्रणव मुखर्जी की पत्नी सुव्रा मुखर्जी साल 2015 में दुनिया को कह गईं अलविदा

सुव्रा मुखर्जी का जन्म 17 सितंबर 1940 को जेसोर (अब बांग्लादेश में) में हुआ था,उन्होंने 13 जुलाई 1957 को प्रणब मुखर्जी से शादी की और इस जोड़े के दो बेटे और एक बेटी है।उन्होंने इतिहास और राजनीति विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हासिल की थी और 1970 के दशक के दौरान पश्चिम मिदनापुर में इतिहास और अंग्रेजी व्याकरण भी पढ़ाया था। सुव्रा मुखर्जी, एक कुशल गायक और रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा रचित गीतों के गायिका थीं जिन्हें रबींद्र संगीत के नाम से जाना जाता है। उन्होंने भारत, यूरोप, एशिया और अफ्रीका में कई वर्षों तक अपने नृत्य-नाटकों में प्रदर्शन किया, साथ ही साथ गीतांजलि मंडली के संस्थापक भी थीं, जिसका मिशन गीत और नृत्य के माध्यम से टैगोर के दर्शन का प्रसार करना है। वह एक चित्रकार भी थीं, जिन्होंने समूह और एकल प्रदर्शनियों दोनों में भाग लिया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर