Farewell: क्या सत्ता पक्ष, क्या विपक्ष, रिटायर हो रहे सांसदों ने एक साथ गाया "कभी अलविदा ना कहना",  देखें Video

राज्यसभा से रिटायर हो रहे 72 सांसदों के सम्मान में सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विदाई पार्टी दी। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने देशभक्ति गीत और  "कभी अलविदा ना कहना" गीत गाकर अपने साथी सहयोगियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Farewell to Rajya Sabha MPs Did the ruling party, the opposition, the retiring MPs sang Kabhi Alvida na kehna, watch video
रिटायर हो रहे सांसदों गाया एक साथ गाना  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : मार्च से जुलाई की बीच राज्यसभा से रिटायर होने वाले 72 सांसदों को फेयरवेल पार्टी दी गई। 19 राज्यों के विभिन्न दलों के 72 सदस्यों को आखिरी विदाई दी गई। इस मौके पर निवर्तमान राज्यसभा सांसद एक साथ गीत गाए। सांसदों ने गुरुवार को रिटायर राज्यसभा सदस्यों को सम्मानित करने के लिए सांस्कृतिक संध्या में फिल्म और देशभक्ति के गीत गाकर और गिटार बजाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। दो दशकों के अंतराल के बाद ऐसा अवसर देखने को मिला जब राज्यसभा के सांसदों ने 72 रिटायर सदस्यों के लिए सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा आयोजित रात्रिभोज में अपने साथी सहयोगियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी नायडू के आवास पर रात्रिभोज में शामिल हुए, जहां उन्होंने कुछ निवर्तमान सदस्यों के साथ तस्वीरें क्लिक कीं और उनके साथ बातचीत की। 

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सदन के नेता पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और कई अन्य केंद्रीय मंत्री मौजूद थे। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, सतीश चंद्र मिश्रा, राम गोपाल यादव समेत कई राजनीतिक दलों के नेता भी मौजूद थे।

हर तरफ मिलनसार का भाव था क्योंकि छह सदस्यों ने अपने सहयोगियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। डोला सेन (टीएमसी) ने रवींद्रनाथ टैगोर का देशभक्ति गीत गाया, जिसे लॉर्ड कर्जन द्वारा बंगाल के विभाजन के विरोध में 1905 में लिखा गया था। 1906 में टैगोर का एक और गीत रूपा गांगुली ने गाया था। बीजेपी के राम चंद्र जांगड़ा ने फिल्म "पूरब से पश्चिम" का एक और देशभक्ति गीत गाया, जबकि वंदना चव्हाण (एनसीपी) ने "इम्तिहान" से एक हिंदी फिल्म नंबर गाया।

जिस शाम ने देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित किया, उसकी शुरुआत मीरा के गीत सोनल मानसिंह (नामित) के साथ हुई, जबकि टीएमसी के शांतनु सेन ने गिटार बजाया और डीएमके के तिरुचि शिवा ने एक तमिल फिल्म गीत गाया। बाद में सभी ने एक कोरस गाना "कभी अलविदा ना कहना" गाया।

विदाई समारोह जुलाई तक 72 और दो अन्य रिटायर सदस्यों के सम्मान में आयोजित किया गया था। इन रिटायर होने वाले सदस्यों को सभापति नायडू ने मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया, जबकि वर्ष 2021-22 में पहले ही रिटायर/इस्तीफा देने वाले 17 सदस्यों को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, हरिवंश ने सभापति को उनके आवास पर विदाई समारोह आयोजित करने की पेशकश के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि रिटायर/रिटायर हो रहे सदस्यों के सम्मान में हर दो साल के बाद विदाई देने की परंपरा ऐसे सदस्यों को सेवा और बहुमूल्य योगदान देने के लिए राज्य सभा के उच्च सम्मान का प्रतीक है।

ये तस्वीर क्या कहती है? पीएम मोदी के साथ हंसी-मजाक करते दिखे कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे

सभापति नायडू ने रिटायर होने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह सदस्यों की छिपी प्रतिभा को नहीं जानते हैं। उन्होंने सदस्यों से कहा कि हमारे पास एक अद्भुत सांस्कृतिक कार्यक्रम था। मुझे कभी नहीं पता था कि उनके सांसदों में इतनी छिपी हुई प्रतिभा है।

राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं 72 सांसद, पीएम मोदी ने किया आग्रह- अपने अनुभवों से देश की भावी पीढ़ी को प्रेरित करें

अप्रैल में रिटायर होने वाले कुछ सदस्यों में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा, एके एंटनी, सुब्रमण्यम स्वामी, एमसी मैरी कॉम और स्वपन दासगुप्ता शामिल हैं, जबकि निर्मला सीतारमण, सुरेश प्रभु, एमजे अकबर, जयराम रमेश, विवेक तन्खा, वी विजयसाई रेड्डी शामिल हैं। इनकी सदस्यता जून में समाप्त हो जाएगा। जुलाई में सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में पीयूष गोयल, मुक्तर अब्बास नकवी, पी चिदंबरम, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय राउत, प्रफुल पटेल और के जे अल्फोंस शामिल हैं।

जबकि कुछ केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं को सत्ताधारी दल द्वारा फिर से मनोनीत किया जाएगा, कांग्रेस के कुछ सदस्यों के पुनर्नामांकन पर कोई स्पष्टता नहीं है, जिनमें से कुछ जी-23 के हैं जो पार्टी नेतृत्व की आलोचना करते रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर