वर्ल्ड क्लास होगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, रेल मंत्रालय ने पेश किया डिजाइन, तस्वीरों में देखें एक झलक

भारत सरकार भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। कई रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बन गई है। अब दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। इसका प्रस्तावित डिजाइन पेश किया गया है। आप यहां उसकी तस्वीरें देख सकते हैं।

Faridabad railway station will become world class, Railway Ministry has prepared a plan, see a glimpse in pictures
फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन (तस्वीर सौजन्य- Ministry of Railways) 
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्तावित डिजाइन पेश किया गया है।
  • आउटलुक से पता चलता है कि यह स्टेशन वर्ल्ड क्लास होगा।
  • यह रेलवे स्‍टेशन मेट्रो रेल स्टेशन की तरह दिखेगा।

नई दिल्ली: भारत सरकार भारतीय रेलवे को मॉडर्न तरीके विकसित करने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में दिल्ली के पास हरियाणा में फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए तैयारी कर चुकी है। इसकी एक झलक तस्वीरें पेश कर दिखाई गई है। रेल मंत्रालय ने हरियाणा में फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्तावित डिजाइन को पेश किया। वर्ल्ड क्लास स्टेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा। मंत्रालय ने ट्वीट किया कि बेहतरीन आउटलुक, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, हरियाणा के प्रस्तावित डिजाइन पर एक नजर विश्व स्तरीय प्रतिष्ठान के रूप में पुनर्विकसित किया जाना है।फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन अब आधुनिक सुविधाओं से भरपूर होगा। इस रेलवे स्‍टेशन मेट्रो रेल स्टेशन की तरह दिखेगा। यहां वो सभी सुविधाएं मिलेंगी। जो एक मेट्रो स्‍टेशन पर होती हैं।फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन पर मल्‍टीलेवल पार्किंग होगी। जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी। वाहनों की सुरक्षा के लिए इसमें बैरियर के साथ सेंसर होंगे। पार्किंग स्थल में 250 चौपहिया वाहन और 350 दोपहिया वाहनों को पार्क करने की क्षमता रहेगी। इसके अलावा यात्रियों को मेडिकल सेंटर, एटीएम, पूजा स्थल, क्योस्क मशीनों की भी सुविधा होंगी। स्टेशन के आधुनिकीकरण पर 282.13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे और 30 महीने में इसे पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन, बनेगा शॉपिंग सेंटर और मल्टीलेवल पार्किंग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर