Farmers Protest: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले भविष्यवक्ता नहीं हूं, उम्मीद है कि नतीजे बेहतर आएंगे

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से जब पूछा गया कि 4 जनवरी को किसान संगठनों से होने वाली बातचीत क्या अंतिम होगी तो उन्होंने दिलचस्प अंदाज में जवाब दिया।

Farmers Protest: उम्मीद है कि नतीजे बेहतर आएंगे, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- भविष्यवक्ता नहीं
किसानों के आंदोलन पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का दिलचस्प बयान 
मुख्य बातें
  • चार जनवरी को किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच अगले दौर की वार्ता होने वाली है
  • किसान संगठनों ने अगले दौर की बातचीत से पहले सख्त किए तेवर
  • कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को उम्मीद नतीजे बेहतर आएंगे।

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार 4 जनवरी को किसानों की यूनियनों के साथ अपनी अगली बैठक में "सकारात्मक परिणाम" के लिए आशान्वित है, लेकिन सातवें दौर की वार्ता होगी या नहीं इसकी भविष्यवाणी करने से परहेज किया। पिछले एक, कह रही है कि वह एक ज्योतिषी नहीं है।

कृषि मंत्री बोले- ज्योतिषी नहीं
पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली बैठक 30 दिसंबर 2020 को सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई और अगली बैठक में किसानों और देश के कृषि क्षेत्र के हित में सकारात्मक परिणाम आने की संभावना है। किसान यूनियनों ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने और विकल्प सुझाने के सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने की मांग पर अड़ गए तो इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम देखेंगे

यह पूछे जाने पर कि क्या वह 4 जनवरी की बैठक को अंतिम बनाने की उम्मीद करते हैं इस सवाल पर उन्होंने कहा कि वो अब निश्चित रूप से नहीं कह सकते। वो एक ज्योतिषी नहीं हैं। उम्मीद है कि जो भी बैठक में होगा वो देश और किसानों के हित में होगा। (एकदाम को अब तक कुछ भी नहीं। बविष्यवक्ता से लेकर मुख्य हूं तक। लेकिन मुजे आशा है, जो है बिस्सला होग, देस का और किसन का हिट हो गया)।

कृषि कानून के विरोध में 40 संगठन
सरकार और लगभग 40 विरोध कर रहे यूनियनों के बीच छह दौर की वार्ता अब तक हजारों किसानों द्वारा मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न दिल्ली सीमाओं पर आंदोलन को समाप्त करने में विफल रही है। दो मांगों को लेकर बुधवार को हुई पिछली बैठक में कुछ सामान्य आधार पर पहुँच गया था - पराली जलाने और बिजली सब्सिडी जारी रखने का डिक्रिमिनेशन - लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों की दो मुख्य मांगों पर अब तक कोई सफलता नहीं मिली है - तीनों का निरसन खेत कानून और एमएसपी खरीद प्रणाली की कानूनी गारंटी।

सितंबर 2020 में अधिनियमित, सरकार ने इन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के रूप में प्रस्तुत किया है और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से है, लेकिन विरोध कर रहे किसानों ने चिंता जताई है कि ये कानून एमएसपी और मंडी प्रणालियों को कमजोर कर देंगे और बड़ी कंपनियों की दया पर छोड़ देंगे। सरकार ने इन आशंकाओं को गलत ठहराया है और कानूनों को निरस्त करने से इंकार किया है। जबकि कई विपक्षी दल और जीवन के अन्य क्षेत्रों के लोग किसानों के समर्थन में सामने आए हैं, कुछ किसान समूहों ने पिछले कुछ हफ्तों में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की है ताकि तीनों कानूनों के लिए उनका समर्थन बढ़ाया जा सके।

तीनों कानूनों को खारिज कराना ही मकसद
किसान यूनियनों का कहना है कि अगर सरकार ने कानून को रद्द करने और एमएसपी की कानूनी गारंटी के लिए उनकी मुख्य मांगों पर सहमति नहीं दी तो वे आंदोलन तेज करने की धमकी देंगे।एक बयान में, अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) ने कहा, "किसानों की एक मांग है, यानी तीन कानूनों को निरस्त करना।  दो मामूली मुद्दों को स्वीकार करना निरसन पर कठोरता का आवरण है।

अलग-अलग, प्रदर्शनकारी यूनियन नेताओं ने सिंघू सीमा पर कहा कि उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों में से केवल पांच प्रतिशत ही सरकार के साथ बैठकों में चर्चा की गई है।उन्होंने चेतावनी दी कि यदि 4 जनवरी की बैठक गतिरोध को समाप्त करने में विफल रहती है, तो वे हरियाणा में सभी मॉल, पेट्रोल पंप बंद करने की तारीखों की घोषणा करेंगे। स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि हरियाणा-राजस्थान सीमा पर शाहजहाँपुर में प्रदर्शन कर रहे किसान भी राष्ट्रीय राजधानी की ओर बढ़ेंगे।एक अन्य नेता युधवीर सिंह ने कहा कि अगर अगले दौर में कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया तो 6 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर