एक और मुश्किल में Twitter India, भारत का गलत नक्शा दिखाने पर एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज 

ट्विटर इंडिया नई मुश्किल से घिर गई है। भारत का गलत नक्शा दिखाने पर ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ बुलंदशहर में केस दर्ज हुआ है। गाजियाबाद वायरल वीडियो मामले में उनके खिलाफ पहले ही केस दर्ज है।

FIR against Twitter India chief Manish Maheshwari for showing distorted map of India
गलत नक्शा दिखाने पर एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज। 
मुख्य बातें
  • ट्विटर ने सोमवार को भारत का गलत नक्शा दिखाया, पहले भी कर चुका है गलती
  • लोगों की नाराजगी और प्रतिक्रिया देखने के बाद उसने अपनी गलती को सुधारा
  • गलत नक्खा दिखाने पर बुलंदशहर में ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ केस दर्ज

नई दिल्ली : ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में बुलंदशहर में माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधित) एक्ट 2006 की धारा 74 के तहत केस दर्ज हुआ है। दरअसल, ट्विटर की वेबसाइट पर सोमवार को भारत का जो नक्शा सामने आया, उसमें लद्दाख को चीन का हिस्सा और जम्मू-कश्मीर को आजाद देश के रूप में चित्रित किया गया था। 

यह भारत विरोधी मानसिकता-एडवोकेट प्रवीण भाटी
केस दर्ज कराने वाले बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक प्रवीण भाटी ने कहा, 'इस हरकत से देश के अन्य युवाओं की तरह मुझे भी ठेस पहुंची। ये भारत विरोधी मानसिकता को दर्शाता है बचपन से जो सही नक्शा हमने देखा और पढ़ा है उसको आप कौन होते हैं अधूरा दिखाने वाले। आप भारत की अखंडता-संप्रभुता पर हमला कर रहे हैं। इस पर किसी ना किसी को तो आगे आना ही था बजरंग दल युवा देशभक्तों का संगठन है इस नाते हमने आगे आकर पहल की है।'

ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया
ट्विटर की इस हरकत पर देश भर में कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिली जिसके बाद माइक्रोब्लागिंग साइट ने इस नक्शे को ठीक कर लिया। वहीं, गलत नक्शा दिखाए जाने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कड़ी नाराजगी जाहिर की। भाजपा के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने कहा, 'ऐसा पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया है। शायद वही वजह है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के लिए इंटरमेडियरी गाइडलाइंस लाई गई है। सोशल मीडिया के अधिकारियों को क्षेत्रीय संप्रभुता की सांस्कृतिक संवेदनशीलता को समझना होगा। मेरा मानना है कि अब देश के कानून के मुताबिक कार्रवाई करने का समय आ गया है।'

बाद में ट्विटर ने अपनी गलती सुधारी
ट्विटर के इस गलत नक्शे के खिलाफ लोगों ने कड़ी नाराजगी जाहिर की जिसके बाद ट्विटर ने अपनी गलती सुधारी और भारत का सही नक्शा पेश किया। भारत की चौहद्दी को गलत तरीके से दिखाने की ट्विटर की यह पहली गलती नहीं है। इसके पहले अक्टूबर 2020 में उसने लेह को चीन का हिस्सा दिखाया था। यह घटना ऐसे समय हुई है जब आईटी विभाग के नए नियमों को लेकर ट्विटर और सरकार के बीच तकरार चल रहा है। आईटी विभाग के नए नियमों को पालन करने के लिए वह तैयार नहीं है। इसके अलावा गाजियबाद के लोनी में एक मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का वीडियो अपने प्लेटफॉर्म पर वायरल होने के मामले में उसके खिलाफ केस दर्ज है। 

गाजियाबाद वायरल वीडियो मामले में भी दर्ज है केस 
अधिकारियों एवं प्रशासन का कहना है कि यह वीडियो सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाला एवं हिंसा को उकसाने वाला था। आरोप है कि ट्विटर ने इस वीडियो के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। इस मामले में गाजियाबाद कोर्ट में माहेश्वरी की पेशी होनी है। मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने माहेश्वरी को पेशी से अंतरिम राहत दी है। इसके बाद चर्चा है कि गाजियाबाद पुलिस सुप्रीम कोर्ट जाने वाली है लेकिन इसके पहले मनीष ने शीर्ष अदालत में कैविएट दाखिल की है। कैविएट किसी व्यक्ति की ओर से तब दाखिल किया जाता है जब उसे आशंका हो कि उसके खिलाफ कोई केस दायर किया जा रहा है। 

आईटी के नए नियमों को लागू नहीं कर रहा ट्विटर
इसबीच, भारत के लिए ट्विटर के अंतरिम शिकायत निवारण अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के कुछ हफ्तों के अंदर ही पद से इस्तीफा दे दिया। मंच की वेबसाइट पर कैलिफोर्निया स्थित जेरमी कैसल को भारत में नया शिकायत निवारण अधिकारी नामित किया गया है- यद्यपि यह नियुक्ति नए आईटी नियम की अर्हता को पूरी नहीं करती, जिसमें स्पष्ट रूप से शिकायत अधिकारी समेत प्रमुख अधिकारियों के भारत के निवासी होने की शर्त है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर