Pune: Covishield बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आग,5 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 21, 2021 | 20:07 IST

महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग लग गई है आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है,बिल्डिंग से 5 जले हुए शव मिले हैं।

Fire in Serum Institute building pune corona vaccine Covishield fire engines arrived
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित ऑफिस में आग लग गई 

कोविड-19 वैक्सीन कोविशिल्ड बनाने वाली देश की प्रमुख वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित ऑफिस में आग लग गई, मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग बुझाने का काम किया बताया जा रहा है कि बिल्डिंग से 5 जले हुए लोगों के शव मिले हैं गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत तमाम देशों में की जा रही है।

बताया जा रहा है कि जिस साइट में आग लगी, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित है।

इस जगह के दूसरी तरफ का जो गेट है वहां पर आग लगी है बताया जा रहा है जिसकी वजह से कोरोना वैक्सीन को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं पहुंचा है। इस मामले पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताते हुए कहा- इस दुख की घड़ी में, मेरी संवेदना उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

वहीं सीएम उद्धव ठाकरे ने इस घटना को लेकर SII के सीईओ अदार पूनावाला से बात की है और वो कल SII के फायर साइट का निरीक्षण करेंगे।

सीरम विस्फोट में 5 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई, वे हैं: -

1. राम शंकर हरिजन

2. बिपिन सरोज

ये दोनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं

3. सुशील कुमार पांडे बिहार के रहने वाले हैं

4 .महेंद्र इंगले

5.प्रतीक पशते

ये दोनों पुणे  के रहने वाले हैं

सभी ठेका मजदूर थे और बिल्डिंग मे बिजली का काम कर रहे थे।

शुरुआती रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस आग की घटना में कोरोना की वैक्सीन को कोई नुकसान नहीं हुआ है,इंस्टीट्यूट के नई बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर आग लगी है पुलिस और दमकल विभाग की गाड़ियों ने मौके पर आग को बुझाया।

अभी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट से थोड़ी दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है,यहां पर ही कोविशिल्ड का प्रोडक्शन हो रहा है, अब कोविशिल्ड का प्रोडक्शन नए प्लांट से करने की तैयारी थी जहां फिलहाल आग लगी है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि आग SII में निर्माण स्थल पर वेल्डिंग की चिंगारी के कारण लगी थी। साइट पर ज्वलनशील पदार्थ ने आग को बढ़ा दिया। वहीं इस घटना पर राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था आग को बुझाने और सीरम संस्थान को नुकसान को रोकना प्राथमिकता है। पुणे के सिरम इंस्टीट्यूट भवन में आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहर और जिला प्रशासन की सभी संबंधित एजेंसियां ​​अग्निशमन और राहत कार्य में लगी हुई हैं। मैंने इस संबंध में पुणे आयुक्त से जानकारी ली है और दुर्घटना की गहन जांच के निर्देश दिए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर