फिर बेकाबू होने लगा Corona! विदेश से नोएडा लौटे 5 यात्री कोविड पॉजिटिव, देश में Omicron के केस हुए 61

New Covid-19 cases in Noida : दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के चार नए मामले जबकि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के आठ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों की संख्या बढ़कर 61 तक पहुंच गई है।

Five travellers from UK test positive for COVID-19 in Noida
विदेश से नोएडा लौटे 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले।  
मुख्य बातें
  • विदेश से नोएडा लौटे 5 यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं
  • देश में ओमीक्रोन वैरिएंंट से संक्रमण के अब तक 61 केस मिल चुके हैं
  • दुनिया भर में तेजी से फैल रहा ओमीक्रोन, डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता

नई दिल्ली : कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार सतर्क है और वह एहतियाती कदम उठा रही है। विदेश से आने वाले यात्रियों पर खास तौर से जांच एवं उनकी निगरानी की जा रही है। इस बीच, गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर सुनील शर्मा ने बताया है कि ब्रिटेन से हाल ही में लौटे कम के कम पांच लोगों की कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में डॉक्टर ने कहा कि पांच लोग जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं, वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ब्रिटेन 'जोखिम वाले देश' की सूची में शामिल है। 

दिल्ली में ओमीक्रोन के 4 नए केस मिले

उन्होंने बताया कि जीबी नगर प्रशासन के पास करीब 4,729 लोगों की सूची है जो विदेश से लौटे हैं, इनमें से 1,101 लोग 'खतरे वाले देश' से हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 5,784 केस मिले। इस दौरान 252 लोगों की मौत हुई। उपचार के बाद 7,995 लोग ठीक भी हुए। लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पता के एमडी डॉक्टर सुरेश कुमार का कहना है कि ओमीक्रोन से संक्रमति जो चार नए केस मिले हैं उनमें संक्रमण का लक्षण नहीं दिखा था। उन्होंने बताया कि इनमें से दो व्यक्ति ब्रिटेन से आए थे और दो व्यक्ति उनके संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए। 

Cyril Ramaphosa : कोरोना से संक्रमित हुए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा, यहीं से फैला है ओमीक्रोन

देश में ओमीक्रोन के केस बढ़कर 61 हुए

बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के चार नए मामले जबकि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के आठ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों की संख्या बढ़कर 61 तक पहुंच गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में चार और लोग कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं तथा ये सभी हाल में विदेश यात्रा कर चुके हैं। जैन ने कहा, 'अब तक राजधानी में छह लोग ओमीक्रोन से संक्रमित पाए जा चुके हैं। उनमें से एक को छुट्टी दे दी गई है। उन सभी ने विदेश यात्रा की थी और उन्हें (इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय) हवाई अड्डे से लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।'

Omicron Cases in Delhi : दिल्ली में ओमीक्रोन का दूसरा केस मिला, टीके की दोनों डोज ले चुका था व्यक्ति

महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के केस सबसे ज्यादा

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के जो आठ नए मामले सामने आए हैं उनमें से किसी भी मरीज ने हाल में विदेश यात्रा नहीं की है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि नए मामलों के साथ ही सार्स-सीओवी-2 के नए स्वरूप से संक्रमित होने वालों की संख्या राज्य में बढ़कर 28 हो गई है। इनमें से सात मामले मुंबई में सामने आए और संक्रमितों में तीन महिलाएं हैं।

Omicron cases in India : मुंबई में ओमीक्रोन के 2 और केस मिले, देश में संक्रमण की संख्या हुई 23

WHO ने कहा-बहुत तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन वेरिएंट 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस ने बताया कि ओमीक्रान 77 से अधिक देशों में दस्तक दे चुका है। उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि ओमीक्रोन शायद अधिकांश देशों में है, भले ही इसका अभी तक पता नहीं चला हो। पत्रकारों से बात करते हुए, टेड्रोस ने कहा, 'कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट इतनी तेजी से फैल रहा है जो मैंने किसी पिछले वेरिएंट में नहीं देखा है।' टेड्रोस ने चेतावनी दी कि देशों को ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लेना चाहिए और जोखिम कम करके नहीं आंकें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर