Gujarat rain : 'आफत' की बारिश से गुजरात में हाहाकार, 8 जिलों में रेड अलर्ट, कर्जन डैम के 9 दरवाजे खोले

Gujarat rain news : अमराईवाड़ी में सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो गया है जिसकी वजह से लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले 48 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान है। तटवर्ती इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

Flood-like situation in Gujarat, red alert in eight districts, karjan dam gate opened
गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन पटरी से उतर गया है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गुजरात में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है
  • लगातार बारिश से राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है
  • गावों का सपर्क टूट गया है, लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया

Gujarat rain : देश के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात 'जलमग्न' हो गए हैं। इन राज्यों से आने वाली तस्वीरें बाढ़ की भयावह तस्वीर पेश कर रही हैं। गुजरात में बारिश से अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में अगेल 48 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। गुजरात 8 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी है। लगातार बारिश के चलते नर्मदा नदी उफान पर है। कर्जन डैम के 9 दरवाजे खोले गए हैं। 

48 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान
अमराईवाड़ी में सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो गया है जिसकी वजह से लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले 48 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान है। तटवर्ती इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। वलसाड़ में आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। गुजरात में बारिश से अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 10 हजार 700 लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। बाढ़ और बारिश को देखते हुए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के सीएम से बात की है। 

अहमदाबाद में बाढ़ जैसे हालात
अहमदाबाद में भी लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से राजधानी में जगह-जगह जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। मौसम  विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र एवं कच्छ के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। बारिश की रफ्तार 15 जुलाई के बाद कम होने का अनुमान है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेंद्र पटेल से बातचीत की है और उन्हें हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। 

गांवों का संपर्क टूटा
भारी बारिश के चलते गांवों से संपर्क टूट गया है। बाढ़े में फंसे लोगों को निकालने में हेलिकॉप्टर की मदद ली गई है। राज्य में कुछ घंटों में 18 इंच की बारिश हुई है। लोगों को जरूरत की वस्तुएं मिलने में दिक्कत हो रही है।  अहमदाबाद में रविवार को केवल तीन घंटे में 115 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई जो कि पिछले पांच साल में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश होने का रिकॉर्ड है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर