माउंटआबू में महिलाओं ने की धरती मां की पूजा- हिल स्टेशन में 'कोरोनो को भगाएंगे,कोरोना को हराएंगे' की गूंज

माउंटआबू में कोरोना के खात्मे के मकसद से यहां की कई महिलाओं ने धरती मां की पूजा की। उनका मानना है कि ऐसा करने से कोरोना हारेगा और उसका धरती से खात्मा होगा।

 माउंटआबू में महिलाओं ने की धरती मां की पूजा
माउंटआबू में महिलाओं ने की धरती मां की पूजा 
मुख्य बातें
  • कोरोना के खात्मे के लिए माउंटआबू में धरती मां की पूजा
  • सुहागिन महिलाओं ने की धरती मां की विशेष अराधना
  • धरती मां को चांदी के थाली पर उकेरकर हुई पूजा

नई दिल्ली: देश और दुनिया कोरोना वायरस के कहर से परेशान है। इससे राजस्थान भी अछूता नहीं है। राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंटआबू में कोरोना से निजात पाने के मकसद से यहां की महिलाओं ने धरती मां की पूजा की। कोरोना के कहर से बचने के लिए यहां की महिलाओं ने धरती मां को प्रसन्न करने की ठानी। चांदी की थाली पर धरती मां को उकेरा गया फिर उनकी विधिवत पूजा की गई। ये सभी महिलाएं धरती मां की पूजन करने के लिए माउंट आबू के शांति विजय जी पार्क में एकत्रित हुई। मकसद यहीं था कि कोरोना से सबको जल्द से जल्द मुक्ति मिले। इसलिए इस पूजा का आयोजन किया गया।

माउंटआबू में महिलाएं सजधज कर सुहागन रुप में तैयार हुई। धरती मां की इस पूजा के लिए चांदी की तश्तरी, धरती मां के कपड़े,सुहागिनों के वस्त्र,अनाज , सुहाग का सामान, फल मिठाई,कांसे के कटोरो।सुहागन महिलाओं की एक खास पूजा का जो माउंटआबू में संपन्न हुई।  माउंट आबू में कोरोना से निजात पाने के लिए महिलाओं ने धरती मां की पूजा की। गौर हो कि माउंटआबू को 33 करोड़ देवी देवताओं का वास कहा जाता है । धरती मां पर कोरोना का भार कम हो इसके लिए की धरती मां की पूजन महिलाओं ने चांदी की थाली में, कांसे के बर्तन के साथ पूजा संपन्न की। इस दौरान महिलाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया। माउंट आबू के शांति विजय जी पार्क में एकत्रित हुई और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मां धरती मां का पूजन किया।

चांदी की थाली पर उकेरी गई धरती मां हर महिला ने बनाई। वहीं श्रंगार के वस्त्र और अन्य सामान शामिल किए  गए जिसमें मूंग के साथ फलों की भी पूजा की गई और यह सब धरती मां को अर्पित किया गया। सभी सामान इन महिलाओं द्वारा ब्राह्मणों को वितरित किया गया । इन महिलाओं का मानना है कि आज देश और विश्व में कोरोना की महामारी फैल रही है उससे धरती मां पर भार बढ़ता नजर आ रहा है इस महामारी को कम करने के लिए उन्होंने धरती मां की पूजन किया है इस प्रकार के पूजन से कोरोना की हार निश्चित रूप से होगी । 

ऐसा महिलाओं का मानना है करीब आधे घंटे से अधिक की पूजा अर्चना के साथ धरती मां को सब कुछ अर्पित किया गया और कामना की गई कोरोना की महामारी खत्म हो देश और विश्व में शांति हो। इन महिलाओं का मानना है कि यह विपदा धरती पर आई है लिहाजा धरती मां ही इसे अपने आशीर्वाद से ठीक करेंगीं। इनका भरोसा है कि इस पूजन से मां प्रसन्न होंगी और कोरोना हार जाएगा और उसका जल्द ही खात्मा होगा।  (तस्वीर के लिए साभार- अनिल कुमार एरन)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर