PoK पर बोले जनरल VK सिंह- योजना तैयार है, समय आने पर सेना कार्रवाई करेगी

General VK Singh: पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) पर पूर्व सेना प्रमुख और मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा है कि वो हमारा है और समय आने पर हमें वो मिलेगा जो हम चाहते हैं।

VK singh
सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह 

नई दिल्ली: पूर्व सेना प्रमुख और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री (MoS) वीके सिंह ने कहा है कि पूरा कश्मीर भारत का है और PoK (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) भी हमारा हिस्सा है। उन्होंने इस बात का दावा किया है कि यह भारत में अपने आप आएगा। हिन्दी न्यूज चैनल 'आज तक' से बातचीत करते हुए वीके सिंह ने ये बात कही।

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव के बारे में बात करते हुए जनरल वीके सिंह ने कहा, 'पाकिस्तान के शासक अपने देश को चलाने में सक्षम नहीं हैं, उनकी सेना यह तय कर रही है कि लोगों को क्या करना है। मौलाना सरकार को आदेश दे रहे हैं, उनकी हालत ठीक नहीं है। ऐसे में वो ऐसा करना चाह रहे हैं ताकि ये दिखे कि सब उनके साथ है, ऐसा नहीं है। जिस तरह से भारत पूरे विश्व को एक साथ लेकर चल रहा है और वैश्विक क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को देखते हुए हम निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे और हमें वह मिलेगा जो हम चाहते हैं।'

वीके सिंह ने कहा, 'संपूर्ण कश्मीर भारत का है, पीओके भी हमारा हिस्सा है और यह हमारे पास अपने आप आ जाएगा। सैनिक होने के नाते मैं ये कभी नहीं कहूंगा कि हम ये करने वाले हैं, या हम ये करेंगे। जो करना होगा, वो समय आने पर होगा, उसकी योजना होती है, योजना तैयार है। जिस दिन मौका मिलेगा, कार्रवाई होगी। इन चीजों की बात नहीं की जाती। हमारी तीनों सेनाएं इसके लिए तैयार है, जिस दिन उन्हें जो काम दिया जाएगा वो उसे पूरा करेंगी।

भारत ने हाल ही में पीओके के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगिट के मौसम का हाल बताने वाली रिपोर्ट देना शुरू किया है। सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन तथा आकाशवाणी ने शुक्रवार से अपने प्राइम टाइम समाचार बुलेटिन में पीओके के इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है।

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के आदेश के बाद भारत ने हाल ही में पाकिस्तान द्वारा 'अवैध और जबरन कब्जाए' हुए क्षेत्रों की 'स्थिति में बदलाव' करने की उसकी कोशिश को लेकर इस्लामाबाद के समक्ष कड़ी आपत्ति जताई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित- बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर