Sputnik V: गुरुग्राम के इस अस्पताल ने आम जनता के लिए शुरू किया स्पुतनिक वी वैक्सीन का ट्रायल

Sputnik V Vaccine: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के विभिन्न निजी अस्पतालों में कोविड-19 रोधी रूसी टीका स्पूतनिक-वी लगाए जाने की प्रक्रिया में देरी हो गई है।

Vaccine
कोरोना वायरस वैक्सीन 

नई दिल्ली: गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने आम जनता के लिए रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। केंद्र के मूल्य निर्धारण कार्यक्रम के अनुसार, दो खुराक वाले टीके की अधिकतम कीमत 1,145 रुपए (प्रति डोज) तय की गई है, जिसमें अस्पताल का शुल्क और कर शामिल होगा। वर्तमान में तीन टीके- कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक V का उपयोग देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए किया जा रहा है।

हालांकि दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न निजी अस्पतालों में अभी तक स्पुतनिक वी देने का काम शुरू नहीं हुआ है। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के एक अधिकारी ने रविवार को आईएएनएस को बताया कि स्पुतनिक वी को अभी लॉन्च किया जाना है, लेकिन मैनेजमेंट इस पर काम कर रही है। इंद्रप्रस्थ अपोलो ने पहले कहा था कि उनके यहां 25 जून तक अस्थायी रूप से दो खुराक वाले टीके को प्रशासित करने का काम शुरू हो जाएगा।

स्पुतनिक वी में दो अलग-अलग वायरस का उपयोग किया गया है जो मनुष्यों में सामान्य सर्दी (एडेनोवायरस) का कारण बनते हैं। इस टीके की 21 दिन के अंतराल पर दी जाने वाली दोनों खुराक अलग-अलग हैं और इन्हें आपस में बदला नहीं जा सकता। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर