तमिलनाडु के 40 हजार ब्राह्मण लड़कों को दुल्हन की तलाश,यूपी और बिहार में लगा रहे हैं चक्कर

तमिलनाडु में ब्राह्मण लड़के इस समय नौकरी के लिए परेशान नहीं है, बल्कि उनकी समस्या की वजह शादी का ना हो पाना है। थमिज़नाडु ब्राह्मण एसोसिएशन इसके लिए बाकायदा यूपी और बिहार में दुल्हनों की तलाश कर रही है।

Tamil Nadu, Bihar, UP, looking for a bride for marriage, Thamiznadu Brahmin Association, looking for a bride in Bihar, looking for a bride in UP
तमिलनाडु के 40 हजार ब्राह्मण लड़कों को दुल्हन की तलाश,यूपी और बिहार में लगा रहे हैं चक्कर 
मुख्य बातें
  • तमिलनाडु में 40 हजार से अधिक ब्राह्मण लड़कों को दुल्हन की तलाश
  • यूपी और बिहार में थमिज़नाडु ब्राह्मण एसोसिएशन कर रहा है तलाश
  • तमिलनाडु में ब्राह्मण समाज में लड़कियों की संख्या में कमी

तमिलनाडु में ब्राह्मण लड़कों की शादी नहीं हो पा रही है। लड़कों को दुल्हन नहीं मिल पा रही है, इस दिक्कत से निपटने के लिए अब यूपी और बिहार की तरफ रुख कर रहे हैं। अब सवाल यह है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है। उसे समझने के लिए बता दें कि 40,000 से अधिक युवा तमिल ब्राह्मण पुरुषों को राज्य के भीतर दुल्हन ढूंढना मुश्किल हो रहा है, इसलिए तमिलनाडु स्थित ब्राह्मण संघ ने उत्तर प्रदेश और बिहार में एक ही समुदाय से संबंधित उपयुक्त मैचों की तलाश के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। थमिज़नाडु ब्राह्मण एसोसिएशन (थम्ब्रास) के अध्यक्ष एन नारायणन ने एसोसिएशन की मासिक तमिल पत्रिका के नवंबर अंक में प्रकाशित एक खुले पत्र में कहा, "हमने अपने संगम की ओर से एक विशेष आंदोलन शुरू किया है।" मोटे अनुमानों का हवाला देते हुए, नारायणन ने कहा कि 30-40 आयु वर्ग के 40,000 से अधिक तमिल ब्राह्मण पुरुष शादी नहीं कर सके क्योंकि वे तमिलनाडु के भीतर से दुल्हन नहीं ढूंढ पा रहे हैं।

10 लड़कों के पीछे सिर्फ 6 लड़कियां
बॉलपार्क का आंकड़ा देते हुए उन्होंने कहा कि अगर विवाह योग्य आयु वर्ग में 10 ब्राह्मण लड़के हैं, तो तमिलनाडु में विवाह योग्य आयु वर्ग में केवल छह लड़कियां उपलब्ध हैं। एसोसिएशन प्रमुख ने अपने पत्र में कहा कि इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली, लखनऊ और पटना में समन्वयकों की नियुक्ति की जाएगी। इस बारे में पूछे जाने पर नारायणन ने कहा कि जो व्यक्ति हिंदी में पढ़, लिख और बोल सकता है, उसे यहां संघ के मुख्यालय में समन्वय की भूमिका निभाने के लिए नियुक्त किया जाएगा। थंब्रास प्रमुख ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वह लखनऊ और पटना के लोगों के संपर्क में हैं और इस पहल को अमल में लाया जा सकता है।

ब्राह्मण समाज में अलग अलग विचार
परमेश्वरन ने कहा कि  कई ब्राह्मण लोगों ने इस कदम का स्वागत किया वहीं समुदाय के भीतर से अन्य विचार भी थे। शिक्षाविद् एम परमेश्वरन ने कहा कि हालांकि विवाह योग्य आयु वर्ग में पर्याप्त संख्या में तमिल ब्राह्मण लड़कियां उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन लड़कों को दुल्हन नहीं मिल पाने का यही एकमात्र कारण नहीं है।" उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि भावी दूल्हों के माता-पिता शादियों में 'धूमधाम और शो' की उम्मीद क्यों करते हैं। उन्होंने पूछा, "लड़कों के माता-पिता क्यों चाहते हैं कि शादियां आलीशान मैरिज हॉल में हों? उन्हें साधारण तरीके से शादी करने से क्या रोकता है? मंदिर में या घर पर क्यों नहीं? 'महापेरियाव' ने जीवन के हर क्षेत्र में सादगी का उपदेश दिया। और लोगों को रेशमी कपड़े का उपयोग नहीं करने की सलाह दी, ।

वधु पक्ष पर शादी खर्च का भी असर
परमेश्वरन ने कहा लड़की के परिवार को शादी का पूरा खर्च उठाना पड़ता है और यह तमिल ब्राह्मण समुदाय का अभिशाप है। "बड़ी, मोटी शादियां एक स्टेटस सिंबल बन गई हैं और यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। समुदाय को प्रगति का चयन करना चाहिए और प्रतिगमन को अस्वीकार करना चाहिए। यहां तक ​​​​कि इस दिन और उम्र में, तमिल ब्राह्मण विवाह दो से तीन दिनों तक चलते हैं, जिसमें रिसेप्शन और अन्य पूर्व और शादी के बाद के समारोह शामिल हैं। कुल खर्च, जिसमें शामिल हैं आभूषण, मैरिज हॉल का किराया, भोजन और उपहारों पर खर्च इन दिनों आसानी से कम से कम 12-15 लाख रुपये हो जाएगा।, उन्होंने कहा कि निस्संदेह, यह दुल्हन के परिवार के लिए एक बहुत बड़ा आर्थिक बोझ है। जबकि कुछ अपने जीवन भर की बचत खर्च कर रहे होंगे, अन्य अपने शेष जीवन के लिए कर्ज में डूबे रहेंगे।" "यहां, हम उन लोगों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जो खर्च कर सकते हैं।

मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और गरीब ब्राह्मण के सामने चुनौती
समस्या यह है कि ऐसे धनी लोग एक मानक स्थापित कर रहे हैं और समाज चाहता है कि इसका अनुकरण वे लोग भी करें जो इसे वहन नहीं कर सकते। सबसे ज्यादा नुकसान मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और गरीब ब्राह्मण हैं।" "मैं व्यक्तिगत रूप से गरीब ब्राह्मण परिवारों को जानता हूं जो अपनी बेटियों की शादी के लिए धन जुटाने के लिए वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। अगर अच्छे लोग अपने अहंकार को त्यागने के लिए तैयार हैं, तो वे तमिलनाडु में दुल्हन ढूंढ सकते हैं। तभी, वे हमारे ऋषियों और शास्त्रों द्वारा प्रतिपादित धर्म के अनुयायी होने का दावा कर सकते हैं।" समाधान प्रगतिशील होने में है और विवाह समारोह समय के साथ बिल्कुल सरल होना चाहिए, परमेश्वरन ने कहा और बताया कि कुछ रीति-रिवाज, हालांकि करते हैं व्यक्त धार्मिक स्वीकृति नहीं है, जारी रखा है जो व्यावहारिक कठिनाइयों का कारण बनता है। परमेश्वरन ने देश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में शैक्षणिक संस्थानों में सेवा की है। दुल्हन की तलाश में एक युवक अजय ने कहा, "अब यह असामान्य नहीं है तमिल-तेलुगु ब्राह्मण विवाह या कन्नड़ भाषी माधव और तमिल भाषी स्मार्त के बीच विवाह देखें। कई दशक पहले ऐसा कुछ अकल्पनीय था।"

उत्तर भारतीय और तमिल ब्राह्मणों के बीच अरेंज मैरिज के उदाहरण
उत्तर भारतीय और तमिल ब्राह्मणों के बीच अरेंज मैरिज देखी है। माधव ब्राह्मण एक वैष्णव संप्रदाय और श्री माधवाचार्य के अनुयायी हैं। तमिलनाडु में 'अय्यर' के रूप में भी जाने जाने वाले स्मार्टस सभी देवताओं की पूजा स्वीकार करते हैं और श्री आदि शंकर के अनुयायी हैं। नाम न बताने की शर्त पर एक वैष्णव तमिल ब्राह्मण ने कहा, "साल पहले, अयंगर समुदाय में थेंकलाई और वडाकलाई संप्रदायों के बीच विवाह भी असंभव था। आज यह हो रहा है और एसोसिएशन के इस कदम का स्वागत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर