10 अप्रैल से लगेगी 18 से ज्यादा साल वालों को प्रीकॉशन डोज, 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं कर सकेंगे अस्पताल

देश
हर्षा चंदवानी
हर्षा चंदवानी | Principal Correspondent
Updated Apr 09, 2022 | 15:08 IST

कल से युवाओं को लगने वाली प्रीकॉशन डोज पर प्राइवट वैक्सीन सेंटर्ज़ 150 रुपय से ज़्यादा सर्विस चार्ज नही लेंगे। सरकार ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं।

From April 10th people above 18 years will be given precautionary dose, service charge cannot more than 150 rupees
प्रीकॉशन डोज:150 रु. से ज्यादा नहीं होगा डोज का सर्विस चार्ज 
मुख्य बातें
  • 18 साल से ज़्यादा उम्र के सभी लोग 10 अप्रैल से ले सकेंगे तीसरी वैक्सीन
  • जिन्होंने दूसरी खुराक लेने के 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे निजी टीकाकरण केंद्रों पर लगा सकेंगे टीका
  • स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को पत्र लिखकर दिए सख्त निर्देश

Precaution Dose: आज बूस्टर डोज़ पर हुई स्वास्थ्य मंत्रालय की महत्वपूर्ण बैठक में प्रीकॉशन डोज को लेकर राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए। राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने कहाँ की कोई भी प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर वैक्सीन की मिक्सिंग नहीं करेगा। होमोलोगस वैक्सीन ही युवाओं को लगेगी, यानी जिसने Covaxin की डोज़ लगवाई हैं उसे covaxin का ही बूस्टर शॉट लगेगा और covishield जिन युवाओं ने लगवाई हैं उन्हें covishield का ही बूस्टर शॉट लगेगा।

राज्यों को सख्त निर्देश

सबसे ज़रूरी हैं ये जानना की दूसरी डोज़ को लगाए हुए 9 महीने हो चुके होने चाहिए और वो ही व्यक्ति  प्रीकॉशन डोज के लिए एलिजिबल होगा। प्रीकॉशन डोज के दाम को लेकर राज्य सचिवों को सख्त निर्देश दिए गए हैं , प्राइवेट कोविड वैक्सिनेशन सेंटर्ज़ वैक्सीन के दाम के ऊपर केवल 150 रुपये ही मैक्सिमम सर्विस चार्ज लगा सकते हैं उससे ज़्यादा नहीं वसूला जाएगा। कल से लगने वाली प्रीकॉशन डोज वैक्सीन के लिए सारे नियम पहले की तरह ही होंगे। कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुक कर सकते हैं युवा और साथ ही वॉक इन अप्पोईंटमेंट्स भी ली जा सकती हैं।

कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, बूस्टर डोज के लिए देने होंगे 600 रुपए, वहीं अस्पतालों को रियायती मूल्य पर, SII ने किया साफ

नए वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

ग़ौरतलब हैं कि तमाम देशों में ऑमिक्रान के नए स्ट्रेन XE और XM के बढ़ते मामलों के साथ ही देश के दो राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में भी इसके मामले सामने आए हैं , जिसे देखते हुए लगातार ये माँग थी की युवाओं को भी बूस्टर शॉट लगाया जाए।  जिसके बाद ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 59 तक सभी आयु के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज की अनुमति दे दी हैं।

कोविड से बचाव में कितना अहम है कोविशील्‍ड का बूस्‍टर डोज? जानिये क्‍या कहता है कि ICMR का अध्‍ययन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर