ZyCOV-D Vaccine: जायकोव-डी वैक्सीन की बाजार में दस्तक से लेकर कीमत तक, पूरी नजर

12 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। अब यह वैक्सीन बाजार में कब उपलब्ध होगी और इसकी कीमत क्या होगी इसे लेकर उत्सुकता बढ़ गई है।

Corona Vaccination, Corona Epidemic, Covishield, Covaccine, Sputnik V, Zydus Cadila, ZyCOV-D
जायकोव-डी वैक्सीन की बाजार में दस्तक से लेकर कीमत तक पूरी नजर 
मुख्य बातें
  • सितबंर के मध्य तक जायकोव-डी का उत्पादन शुरू होगा
  • अक्टूबर तक उत्पादन एक करोड़ करने का लक्ष्य
  • अगले हफ्ते तक जायकोव- डी की कीमत का होगा निर्धारण

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है। भारत में इस समय कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पुतनिक वी इस्तेमाल में लाया जा रहा है। लेकिन इसका इस्तेमाल 18 साल की उम्र से अधिक लोग ही कर सकते थे। लेकिन शुक्रवार को भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन जायकोव-डी के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है। खास बात यह है कि इसे 12 साल से ज्यादा उम्र के लड़कों और लड़कियों को लगाया जा सकेगा। इसे एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। इस वैक्सीन की कीमत और दूसरी खासियक क्या है इसके बारे में जायडस कैडिला के एमडी डॉ शर्विल पटेल ने बताया।

जायकोव-डी के लगेंगे तीन डोज
सबसे पहले बात हम करेंगे कि जायडस की जायकोव डी के कितने डोज लगेंगे। जायकोव-डी के तीन डोज लगेंगे, पहले डोज के 28वें दिन बाद दूसरा और तीसरा डोज 56 वें दिन। इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं यदि पहला डोज 1 अक्टूबर को लगाते हैं तो दूसरा डोज 28 अक्टूबर को तीसरा 25 नवंबर को लगेगा। इस वैक्सीन का इस्तेमाल वयस्क और किशोर दोनों उम्र के बच्चे कर सकते हैं। 

कीमत का निर्धारण अगले हफ्ते तक
कोविड 19 वैक्सीन के खिलाफ जायकोव डी 66 फीसद प्रभावी है और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ भी 66 फीसद है। अब सवाल आता है कि जायकोव की कीमत कितनी होगी। इस सवाल के जवाब में जायडस कैडिला के एमडी डॉ शर्विल पटेल का कहना है कि अगले हफ्ते इस संबंध में ज्यादा स्पष्ट तौर पर कुछ कहना संभव होगा। वैक्सीन की आपूर्ति सितंबर के मध्य से शुरू होगी। अक्टूबर के महीने से जायकोव-डी का उत्पादन एक करोड़ के करीब हो सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर