कोरोना वायरस पर पूरे दिन के अपडेट: जनता कर्फ्यू से लॉकडाउन तक, जानें आज क्या क्या हुआ

Coronavirus 22 March full updates: कोरोना वायरस पर 22 मार्च रविवार को लगातार कई तरह के अपडेट सामने आते रहे। देश में लगातार बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली सहित देश के 75 जिलों को लॉक डाउन किया जा रहा है।

March 22 full updates on the Corona virus
कोरोना वायरस पर 22 मार्च दिन भर के अपडेट 
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी की अपील पर 22 मार्च को जारी रहा जनता कर्फ्यू, लोगों ने ताली- थाली बजाकर किया समर्थन
  • देश के 75 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान, सिर्फ जरूरी सेवाएं रहेंगीं बरकरार
  • भारत में परिवहन सेवाएं हुई बंद, पूरी दुनिया में 13, 444 से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

नई दिल्ली: 22 मार्च यानी रविवार का दिन देश और दुनिया की कई हलचल भरी खबरों से भरा रहा। तेजी से जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण के लगातार नए मामले सामने आए हैं। इस बीच राजधानी दिल्ली के साथ देश में ऐसे 75 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है जहां कोरोना के मामले सामने आए हैं। आगे इसमें और भी शहरों और जिलों के नाम जुड़ सकते हैं। देश में 31 मार्च तक के लिए मुख्य परिवहन सेवाओं को भी रोक दिया गया है जिसमें ट्रेन और बस सेवा शामिल है। साथ ही बड़े महानगरों में चलने वाली मेट्रो की रफ्तार भी थमी रहेगी। यहां बिंदुओं में जानिए रविवार को आए कोरोना वायरस से जुड़े अहम अपडेट्स।

  • रविवार को प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू को देश भर में भारी समर्थन मिला। लोग न सिर्फ अपने घरों के अंदर रहे बल्कि तय समयानुसार 5 बजे बाहर आकर वायरस से लड़ने का जज्बा और इससे लड़ रहे लोगों, डॉक्टरों और कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाने के लिए घर से बाहर निकलकर तालियां, घंटियां और वर्तन भी बजाए।
  • भारत में कुल मामलों की संख्या 360 पहुंच चुकी है जिसमें 319 देश के जबकि 41 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इसके अलावा 7 लोगों ने अब तक संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा दी है। 23 लोग ठीक होकर घर भी लौटे हैं। दुनिया की बात करें तो 13,444 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं जबकि 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।
  • यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच गई है। इसमें इटली के 53,000 से अधिक मामले शामिल हैं। एएफपी के आंकड़े के अनुसार कोरोना वायरस के 152,117 मामलों में 7,802 मौतें भी शामिल हैं। यूरोप इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित महाद्वीप है।
  • केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकारों से उन 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं का ही परिचालन किये जाने का आदेश जारी करने को कहा है जहां कोविड-19 के पुष्ट मामले सामने आए या जहां इससे लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें दिल्ली के सात जिले शामिल हैं।
  • दिल्ली में लॉकडाउन के बीच घरेलू उड़ानों को जारी रखा जाएगा। डीजीसीए की ओर दी गई जानकारी के अनुसार देश के अंदर ही दिल्ली से जाने और आने वाली उड़ानें प्रभावित नहीं होंगीं।
  • चीन की शुभकामनाएं: भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने रविवार को कहा कि वे कामना करते हैं कि भारत कोरोना वायरस की महामारी पर जल्दी से जल्दी जीत हासिल करे।
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने रविवार को अपने सांसदों को दिल्ली नहीं आने और अपने-अपने इलाके में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकारी एजेंसियों की मदद का निर्देश दिया।
  • पाकिस्तान में कोरोना का हाल: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को यह कहते हुए देश में पूर्ण बंदी से इनकार किया कि इससे अराजक स्थिति पैदा हो जाएगी और लोगों से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए खुद को पृथक कर लेने की अपील की। देश में कोरोना वायरस के चलते अब तक चार लोगों की मौत हो गई है जबकि 646 लोग उससे संक्रमित हुए। कई क्षेत्रों में कोरोना से निपटने के लिए सेना की मदद की मांग हो रही है।
     

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर