Ghaziabad: रेड जोन से आरेंज जोन में आया गाजियाबाद, खोलीं गईं ये सोसाइटीज 

Ghaziabad Now in Orange zone: दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले को गृहमंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार क्षेत्र को रेड जोन से निकालकर ऑरेंज जोन में डाल दिया गया है।

lockdown in ghaziabad
डीएम गाजियाबाद ने जल्द ही ग्रीन जोन में जाने की उम्मीद जताई है 

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली से सटे और एनसीआर का अहम हिस्सा गाजियाबाद ने कोरोना महामारी को अच्छी तरीके से कंट्रोल किया जिसके चलते उसकी कैटेगरी रेड जोन से निकालकर ऑरेंज जोन में कर दी गई है, जिला प्रशासन ने शुक्रवार को आठ हाउसिंग सोसाइटियों को खोला, क्योंकि यहां 14 दिनों में कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आया। 

आठ हाउसिंग सोसाइटी में ज्ञान खंड, इंदिरापुरम वार्ड नंबर 2 की शिप्रा सन सिटी, शालीमार गार्डन एक्सटेंशन-2 साहिबाबाद, सेक्टर-6, वैशाली, खाटू श्याम कालोनी और ऑक्सी होम्ज सोसाइटी शामिल है।

गाजियाबाद के डीएम ने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार क्षेत्र को रेड जोन से निकालकर ऑरेंज जोन में डाल दिया गया है। कोविड-19 मामलों की घटती संख्या के कारण जिले को ऑरेंज जोन में रखा गया है। डीएम गाजियाबाद ने जल्द ही ग्रीन जोन में जाने की उम्मीद जताई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में कोरोना वायरस के अब तक 66 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से 44 रोगी ठीक हो चुके हैं। ऑरेंज जोन में शामिल होने के चलते हापुड़ और गाजियाबाद में ओलो-उबर जैसे कैब सेवाएं चलने की बात भी कही जा रही है।

गौरतलब है कि नए नियमों के अनुसार, अब अगर किसी जिले में 21 दिनों से कोई कोरोना वायरस का नया केस नहीं आता है, तो वह ग्रीन जोन में आएगा, पहले ये समय 28 दिनों का था।

लॉकडाउन दो सप्‍ताह के लिए बढ़ाया गया
बात अगर दिल्ली की करें तो यहां के सभी 11 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। इसे 4 मई के बाद भी अगले दो सप्‍ताह के लिए बढ़ाया गया है।

लेकिन तीसरी बार लॉकडाउन में विस्‍तार के ऐलान में कई छूटों की भी घोषणा की गई है, जो इस आधार पर दी जाएगी कि किन इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के कितने मामले हैं और वहां संक्रमण की क्‍या स्थिति है। इसके लिए देशभर के 700 से अधिक जिलों को तीन श्रेणियों- रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है।

ग्रीन जोन में मिली है सबसे अधिक छूट
ग्रीन जोन में जहां सबसे अधिक छूट दी गई है, वहीं ऑरेंज जोन में छूट का दायरा थोड़ा बढाया गया है, जबकि रेड जोन में सीमित राहत दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के कुल एक्टिव केस, संक्रमण के मामलों की बढ़ती दर, टेस्टिंग और सर्विलांस के आधार पर रेड जोन का निर्धारण किया गया है।

वहीं ग्रीन जोन में ऐसे जिलों को शामिल गया है, जहां कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हैं या बीते 21 दिनों में कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला है। इसकी अवधि पहले 28 दिनों की थी, जिसे सरकार ने अब कम कर 21 दिन कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर