Ghulam Nabi Azad : गुलाम नबी आजाद का अगला कदम क्या? टाइम्स नाउ नवभारत को बताया

Ghulam Nabi Azad News : गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रतिक्रिया दी है। आनंद ने कहा कि आजाद ने मजबूरी में इस्तीफा दिया। ऐसे हालात को टाला और उन्हें इस्तीफा देने से रोका जा सकता था। आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।

Ghulam Nabi azad will form his own party in jammu and kashmir
किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होंगे आजाद।   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • शुक्रवार को आजाद ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया
  • राहुल गांधी पर गुलाम नबी आजाद ने गंभीर आरोप लगाए हैं
  • आजाद का कहना है कि कांग्रेस में लोकतांत्रिक विचारों की अब जगह नहीं

Ghulam Nabi Azad : कांग्रेस से सभी पदों से इस्तीफा दे चुके गुलाम नबी आजाद का अगला कदम क्या होगा, इस पर सभी की नजर बनी हुई है। इस बीच टाइम्स नाउ नवभारत के साथ बातचीत में आजाद ने अपने अगले कदम के बारे में बताया है। टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ खास बातचीत में आजाद ने साफ तौर पर कहा कि वह किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होंगे। वह आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर के लिए अपनी एक नई पार्टी का गठन करेंगे। इस नई पार्टी के लिए चेहरे का चुनाव स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। वह देश की राजनीति में अपनी भूमिका को लेकर राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से बातचीत करेंगे। आजाद ने बातचीत में संकेत दिया कि वह दिल्ली में रहेंगे और राष्ट्रीय राजनीति करेंगे।  

जम्मू कश्मीर की राजनीति को अच्छी तरह समझते हैं आजाद
आजाद कश्मीर से आते हैं। वह जम्मू-कश्मीर के सीएम रह चुके हैं। वहां की राजनीति को अच्छी तरह से समझते हैं। घाटी में दो पार्टियों नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी की पकड़ मानी जाती है। घाटी के इलाकों में भाजपा कमजोर है। भगवा पार्टी की पकड़ जम्मू क्षेत्र में अच्छी मानी जाती है। ऐसे में आजाद आने वाले समय में अगर नई पार्टी का गठन करते हैं तो घाटी में त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिलेगी। कुछ दिनों पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले हरियाणा के नेता कुलदीप बिश्नोई ने आजाद को भगवा पार्टी में शामिल होने का ऑफर दिया है।  

कांग्रेस के सभी पदों से दिया इस्तीफा
बता दें कि आजाद ने शुक्रवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता सहित सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। आजाद जैसे वरिष्ठ नेता का इस्तीफा कांग्रेस के लिए बहुत बड़ा झटका है। वह कांग्रेस के काफी पुराने एवं अनुभवी नेता हैं। उन्होंने इंदिरा गांधी, राहुल गांधी, पीवी नरसिम्हाराव से लेकर अब तक सरकार एवं पार्टी संगठन में अहम पदों को संभाला है। वह राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं। ऐसे कद्दावर नेता के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी की अंतर्कलह खुलकर और बाहर आ गई है।

'राहुल गांधी अनुभवहीन, उनमें बचपना', जानें आजाद ने कांग्रेस नेता पर और क्या लगाए आरोप  

सूत्रों का कहना है कि आजाद लंबे समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे। कांग्रेस ने उन्हें हाल ही में जम्मू कश्मीर में प्रचार अभियान समिति एवं राजनीति मामलों का चेयरमैन नियुक्त किया था, उन्होंने इन पदों से भी इस्तीफा दे दिया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर