सवा पांच लाख लोगों के चेहरे पर खुशी की झलक, जब पीएम नरेंद्र मोदी बोले ऐसे दूर की जा सकती है गरीबी

मध्य प्रदेश के पांच लाख से अधिक लाभार्थियों को मंगलवार का दिन खास साबित हुआ। ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों को पक्का घर मिला। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने समझाया कि कैसे गरीबी को परास्त किया जा सकता है।

PM Awas Yojana, Madhya Pradesh, Narendra Modi, Shivraj Singh Chouhan, Congress, BJP
सवा पांच लाख लोगों के चेहरे पर खुशी की झलक, जब पीएम नरेंद्र मोदी बोले ऐसे दूर की जा सकती है गरीबी 
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश के पांच लाख परिवारों को घर की सौगात
  • पीएम मोदी बोले- ईमानदार सरकार और सशक्त प्रयास ही गरीबी कम करने का रास्ता
  • पहले की सरकारों में भ्रष्टाचार से देश का नुकसान हुआ

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के करीब सवा पांच लाख परिवारों को घर की सौगात दी। सौगात देने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन गरीबों को सशक्त करने के लिए काम नहीं किया। एक बार जब गरीब सशक्त होता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आता है। एक ईमानदार सरकार के प्रयास, एक सशक्त गरीब के प्रयास जब साथ मिलते हैं तो गरीबी परास्त होती है।

एमपी के लोगों को सवा पांच लाख घरों की सौगात
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बने ये सवा पांच लाख घर, सिर्फ एक आंकड़ा नहीं है। ये सवा पांच लाख घर, देश में सशक्त होते गरीब का पहचान हैं।पीएम आवास योजना के तहत जो घर बने हैं, उनमें से करीब-करीब दो करोड़ घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का भी है। इस मालिकाना हक ने, घर के दूसरे आर्थिक फैसलों में भी महिलाओं की भागीदारी को मजबूत किया है।


हर घर जल पर खास ध्यान

महिलाओं की परेशानी को दूर करने के लिए हमने हर घर जल पहुंचाने का बीड़ा भी उठाया है। बीते ढाई साल में इस योजना के तहत देशभर में 6 करोड़ से अधिक परिवारों को शुद्ध पेयजल कनेक्शन मिल चुका है।100 साल में आई इस सबसे बड़ी महामारी में, हमारी सरकार गरीबों को मुफ्त राशन के लिए 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। अगले 6 महीने में इस पर 80 हजार करोड़ रुपए और खर्च किए जाएंगे।2014 में सरकार में आने के बाद से ही हमारी सरकार ने इन फर्जी नामों को खोजना शुरू किया और इन्हें राशन की लिस्ट से हटाया ताकि गरीब को उसका हक मिल सके।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाईं मूर्तियों सहित 29 प्राचीन धरोहर , PM नरेंद्र मोदी ने किया निरीक्षण [Video]

कुछ इस तरह होती थी लूट
जब इन लोगों की सरकार थी, तो इन्होंने गरीबों के राशन को लूटने के लिए अपने 4 करोड़ फर्जी लोग कागजों में तैनात कर दिए थे। इन 4 करोड़ फर्जी लोगों के नाम से राशन उठाया जाता था, बाजार में बेचा जाता था, और उसके पैसे इन लोगों के काले खातों में पहुंचते थे।लंबे समय तक गांव की अर्थव्यवस्था को सिर्फ खेती तक ही सीमित करके देखा गया। हम खेती को, किसान को, पशुपालक को ड्रोन जैसी आधुनिक टेक्नॉलॉजी और प्राकृतिक खेती जैसी पुरातन व्यवस्था की ओर प्रोत्साहित कर ही रहे हैं। साथ ही गांव की दूसरी क्षमताओं को भी निखार रहे हैं।हम सब मिलकर एक काम कर सकते हैं। हम संकल्प करें कि इस वर्ष प्रतिपदा से अगली वर्ष प्रतिपदा के तक, हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाएंगे। संभव हो तो हर जिले में ये अमृत सरोवर नए हों, बड़े हों।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर