Global Leader Approval ratings: वैश्विक नेताओं में टॉप पर पीएम मोदी, 70% रेटिंग के साथ कई नेताओं को छोड़ा पीछे

ग्‍लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग्स में पीएम मोदी को शीर्ष रेटिंग मिली है। 70 फीसदी रेटिंग के साथ उन्होंने अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सहित कई वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ग्‍लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं
  • 70 फीसदी रेटिंग के साथ उन्‍होंने कई नेताओं को पीछे छोड़ दिया है
  • लिस्‍ट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन पांचवें स्‍थान पर नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बनी हुई है। ग्‍लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग्स में उन्‍होंने अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा के कई नेताओं पीछे छोड़ दिया है। 70 फीसदी रेटिंग के साथ वह टॉप पर बने हुए हैं, जबकि अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित दुनिया के कई नेताओं की रेटिंग पीएम मोदी से काफी कम है।

ग्‍लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग्स की जो ल‍िस्‍ट सामने आई है, उसमें अमेरिका के राष्‍ट्रपति दूसरे नंबर पर भी नहीं हैं। पीएम मोदी के बाद सर्वाधिक 64 प्रतिशत रेटिंग्‍स के साथ दूसरे स्‍थान पर मेक्सिको के राष्‍ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर हैं। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रैगी 63 प्रतिशत रेटिंग के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं, जबकि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (52 प्रतिशत) चौथे और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (48 फीसदी) नेताओं की लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर नजर आ रहे हैं।

यहां देखिये Global Leader Approval ratings की लिस्‍ट

  1. नरेंद्र मोदी (भारत के प्रधानमंत्री) : 70% 
  2. एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर (मेक्सिको के राष्‍ट्रपति) : 64% 
  3. मारियो द्रैगी (इटली के प्रधानमंत्री) : 63% 
  4. एंजेला मर्केल (जर्मनी की चांसलर) : 52% 
  5. जो बाइडेन (अमेरिका के राष्‍ट्रपति) : 48% 
  6. स्‍कॉट मॉरिसन (ऑस्‍ट्रेलिय के प्रधानमंत्री) : 48% 
  7. जस्टिन ट्रूडो (कनाडा के प्रधानमंत्री) : 45% 
  8. बोरिस जॉनसन (ब्रिटेन के प्रधानमंत्री): 41% 
  9. जायेर बोलसोनारो (ब्राजील के राष्‍ट्रपति) : 39% 
  10. मून जाए-इन (दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति) : 38% 
  11. पेद्रो सांचेज (स्‍पेन के प्रधानमंत्री) : 35% 
  12. इमैनुएल मैक्रों (फ्रांस के राष्‍ट्रपति) : 34% 
  13. योशिहिडे सुगा (जापान के प्रधानमंत्री) : 25% 

यहां उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' 13 देशों- ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करती है। फर्म के नवीनतम रेटिंग में पीएम मोदी ने दुनिया के कई दिग्‍गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। यह पीएम मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) से महज दो सप्‍ताह पहले आया है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने इसे सेवा और समर्पण अभियान के तौर पर मनाने का फैसला लिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर