Covid-19 Crisis:भारत में कोरोना के हाहाकार के बीच दुनिया के तमाम 'देशों' ने की मदद की पेशकश, एक नजर इसपर 

भारत में COVID-19 संकट पर तमाम अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रियायें सामने आई हैं, कुछ देश सामग्री,दवाइयां, स्वास्थ्य सेवा कच्चे माल और बुनियादी ढाँचे और चिकित्सा टीमों को भेजने की पेशकश कर रहे हैं इनपर एक नजर

International help offer for India in covid crisis
प्रतीकात्मक फोटो 

International Response to India's COVID-19 Crisis: भारत कोरोनोवायरस से प्रेरित संक्रमणों की एक अभूतपूर्व घातक लहर से लड़ रहा है, दुनिया के कई मुल्क बेहतर तरीके से इस लड़ाई में मदद करने के लिए आगे आए हैं।वैश्विक समर्थन इस वजह से बढ़ रहा है क्योंकि भारत कोरोनोवायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कई राज्य बढ़ते कोविड ​​-19 मामलों के मद्देनजरअस्पताल  मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की कमी से जूझ रहे हैं।

भारत की "वसुधैव कुटुम्बकम"  (Vasudhaiva Kutumbakam)(दुनिया एक बड़ा परिवार है) नीति इस बात का संकेत है क्योंकि विभिन्न देश अपने-अपने तरीके से योगदान करने के लिए अलग-अलग भूमिका निभा रहे हैं,

भारत की मदद के लिए आगे आए ऐसे देशों पर एक नजर-

अमेरिका:
रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और अमेरिका के अधिकारी विभिन्न स्तरों पर लगे हुए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि "भारत में COVID-19 टीकों के उत्पादन के लिए अमेरिकी कंपनियों से इनपुट और घटकों की एक छोटी आपूर्ति हो।" यह इनपुट वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता का है जिसने रायटर से बात की थी।

इस बीच, ईमेल के माध्यम से व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत में कोरोनोवायरस मामलों में बड़े पैमाने पर वृद्धि से चिंतित है और भारत सरकार और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने की योजना बना रहा है।

ABC.com की रिपोर्ट है कि COVID-19 रोगियों के इलाज और भारत में फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य हेल्थ वर्कर्स की मदद के लिए अमेरिका तुरंत भारत को निम्नलिखित आइटम भेज रहा है:

  • PPE kits 
  • therapeutics 
  • rapid diagnostic test kits and 
  • ventilators

अमेरिका कोविशिल्ड (भारत में बनाया जा रहा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन) के लिए कच्चा माल भी भेज रहा है, जिसे अमेरिकी व्यापार अधिकारियों ने प्रतिबंधित कर दिया था। यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन भारत के वैक्सीन निर्माता बायो की क्षमता का विस्तार करने में मदद करेगा, ताकि जीवन रक्षक टीके का अधिक उत्पादन किया जा सके।

ब्रिटेन:
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन ने कहा कि वह भारत में ऑक्सीजन सांद्रता और वेंटिलेटर सहित 600 से अधिक चिकित्सा उपकरण भेज रहा था क्योंकि यह कोरोनोवायरस मामलों में वृद्धि के साथ संघर्ष कर रहा है। 

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण, जिसमें सैकड़ों ऑक्सीजन सांद्रता और वेंटिलेटर शामिल हैं, अब "भयानक वायरस" से जीवन के "दुखद नुकसान" को रोकने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए यूके से भारत के रास्ते पर है।उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, "हम एक दोस्त और साझेदार के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं।

जर्मनी:
इस बीच, 23 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र जर्मनी से भारत के रास्ते पर हैं। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार "तत्काल" भारत के लिए "समर्थन का एक मिशन" तैयार कर रही है क्योंकि यह कोरोनोवायरस के मामलों में बड़े पैमाने पर लड़ाई लड़ कहा है जिससे कई राज्यों में चिकित्सा ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। मर्केल ने यह भी बताया कि जर्मनी महामारी के खिलाफ "लड़ाई" में भारत के साथ एकजुटता से खड़ा है।मर्केल ने कहा "भारत के लोगों के लिए मैं उस भयानक पीड़ा पर अपनी सहानुभूति व्यक्त करना चाहती हूं जो COVID-19 ने फिर से आपके समुदायों पर लाई है। महामारी के खिलाफ लड़ाई हमारी आम लड़ाई है। जर्मनी भारत के साथ एकजुटता में खड़ा है और तत्काल एक मिशन तैयार कर रहा है।"

फ्रांस:
फ्रांस ने ऑक्सीजन संकट को बढ़ाने के लिए समर्थन की पेशकश की है। शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और अपने देश के समर्थन की पेशकश की। मैक्रॉन ने कहा, "मैं COVID-19 मामलों के पुनरुत्थान का सामना कर रहे भारतीय लोगों को एकजुटता का संदेश देना चाहता हूं। फ्रांस इस संघर्ष में आपके साथ है,हम अपना समर्थन देने के लिए तैयार हैं।"

आयरलैंड:
पूर्व आयरिश पीएम लियो वराडकर, ने अपने साथी आयरिश नागरिकों और यूरोपीय संघ को बड़ी संख्या में उन भारतीयों की याद दिलाने का फैसला किया है, जो उन क्षेत्रों में चिकित्सा सेवा क्षेत्र में काम करते हैं और उन्हें तेजी से भारत पहुंचने की जरूरत है। 

रूस:
रूस COVID संबंधित सहायता की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ ऑक्सीजन जनरेटर और सांद्रक के साथ-साथ COVID -19 के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं के साथ विशेष विमान भेज रहा है। रूस विभिन्न प्रयोजनों के लिए ऑक्सीजन पैदा करने वाले उपकरण भेज रहा है, व्यक्तिगत घरों में उपयोग से लेकर नर्सिंग होम और अस्पतालों तक, साथ ही फ़ेविपिरविर जैसे ड्रग्स की आपूर्ति, सीओवीआईडी -19 के मिल्डर संस्करणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

यूरोपीय संघ:
आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने रविवार को ट्विटर पर लिखा, "भारत में महामारी की स्थिति से चिंतित। हम समर्थन के लिए तैयार हैं।"यूरोपीय आयोग ने मानवीय सहायता के लिए जेनेज़ लेनरिक ने ट्विटर पर लिखा, "यूरोपीय संघ के कार्यकारी पहले से ही यूरोपीय संघ के देशों के साथ समन्वय कर रहे हैं जो तेजी से आवश्यक ऑक्सीजन और दवा देने के लिए तैयार हैं।"

डेनमार्क, इज़राइल, सिंगापुर, सऊदी अरब, रूस और यूरोपीय संघ जैसे देशों से भारत को चिकित्सा समर्थन मिलना शुरू हो गया है क्योंकि नई दिल्ली बहुत जरूरी दवाओं और वैक्सीन की आपूर्ति में लोकतांत्रिक दुनिया के साथ मजबूती से खड़ी है।

ऑस्ट्रेलिया:
प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार क्लो अमांडा बेली के इस ट्वीट से यह पता चलता है कि कैसे लोग डाउन-अंडर को चीनी मूल वायरस के मानवीय संकट को देखते हैं जो पहली बार 31 दिसंबर 2019 को वुहान से रिपोर्ट किया गया था। "कल ऑस्ट्रेलिया की कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति से मुलाकात करेंगे।" कोविड संकट के दौरान ऑस्ट्रेलिया भारत को क्या सहायता दे सकता है, इस पर चर्चा करें, जिसमें हमने वेंटिलेटर और ऑक्सीजन भेजना भी शामिल है। मजबूत भारत बने रहें। हम साथ मिलकर लड़ेंगे। जय हिंद। " 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी मदद करने की इच्छा व्यक्त की है 

अफगानिस्तान:
अफगान विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अत्तमार ने कहा कि भारत के पास उन सभी राष्ट्रों की प्रार्थना और समर्थन है, जिन्होंने COVID-19 टीकों के साथ उदारता से सहायता की है,  "हमारे दिल और प्रार्थना कोविड -19 के खिलाफ राष्ट्रीय संघर्ष के इस समय में भारत के सभी महान लोगों के पास जाते हैं। भारत के पास उन सभी राष्ट्रों की प्रार्थना और समर्थन है कि उन्होंने COVID टीकों के साथ उदारता से सहायता की है। भारत इससे भी मजबूती के साथ बाहर आएगा।"
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर