यूपी के सबसे सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल गोरखपुर, CM योगी के प्रयासों ने बदली तस्‍वीर

Gorakhpur airport fastest growing in north india: गोरखपुर हवाई अड्डे को लेकर एक तथ्य सामने आया है कि ये यूपी के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है।

Gorakhpur airport is fast emerging as one of the busiest airports of the state
प्रतीकात्मक फोटो 

Gorakhpur Airport News: गोरखपुर हवाई अड्डा तेजी से राज्य के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक के रूप में उभर रहा है,  यात्रियों और उड़ानों की संख्या के मामले में, यह पहले से ही उत्तर भारत में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। 80 के दशक के मध्य से गोरखपुर में एक नागरिक हवाई अड्डे के विकास के लिए प्रयास जारी था जब वीर बहादुर सिंह राज्य के मुख्यमंत्री बने थे, उन्होंने इसे कमर्शियल लाइनों पर चलाने के लिए बहुत कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास फलीभूत नहीं हुए।

गोरखपुर के सांसद के रूप में योगी आदित्यनाथ ने भी प्रयासों को पुनर्जीवित करने की कोशिश की और उन्हें कुछ सफलता भी मिली, लेकिन उनके कदमों ने एक वास्तविक अर्थ में परिणाम की शुरुआत की जब उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

उत्तर भारत में सबसे तेजी से बढ़ते हवाई अड्डे के रूप में उभरा है

2017 से पहले सिर्फ दो उड़ानों से 9 उड़ाने  प्रतिदिन, 300 यात्री, प्रतिदिन से 1,900 यात्रियों तक (कोरोना वायरस के प्रकोप से पहले), गोरखपुर हवाई अड्डा, जिसमें सिर्फ 144 वर्ग मीटर का एक टर्मिनल है, एक लंबा सफर तय किया है। यूपी सीएम योगी के प्रयासों के साथ गोरखपुरएयरपोर्ट यात्रियों की संख्या और उड़ानों के मामले में उत्तर भारत में सबसे तेजी से बढ़ते हवाई अड्डे के रूप में उभरा है। जून 2019 में, 70,297 यात्रियों ने इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल किया था, ”टीओआई से बात करते हुए हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा।

कोरोना संकट के बाद यात्रियों की संख्या फिर से बढ़ जाएगी

 "जब कोरोना की स्थिति सामान्य हो जाएगी तब यात्रियों की संख्या फिर से बढ़ जाएगी," उन्होंने कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कुशीनगरएयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए काम में तेजी लाने की घोषणा की थी। नागरिक उड्डयन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस तरह की घोषणा करके पीएम ने बौद्ध सर्किट पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को पूरा करने का इरादा किया था।

उन्होंने कहा, "लेकिन यह भी संभव हो सकता है कि चीन और नेपाल के साथ सीमाओं पर बढ़ते तनाव के कारण उत्पन्न किसी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए निर्णय लिया गया हो," उन्होंने कहा कि गोरखपुर हवाई अड्डे का विकास भी महत्वपूर्ण है।

गोरखपुर ने राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है

लखनऊ और वाराणसी के हवाई अड्डों पर टूरिस्टों की संख्या को देखते हुए, गोरखपुर ने राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है, जिसमें छह उड़ानें भरी जा रही हैं और वही संख्या यहाँ से प्रतिदिन उतर रही है। औसतन, दैनिक यात्री संख्या लगभग 2,000 है। लखनऊ और वाराणसी हवाई अड्डों के विपरीत, गोरखपुर में केवल आठ कर्मचारी हैं, जिनमें हवाई अड्डे के निदेशक, दो ग्राउंड स्टाफ और पांच इंजीनियर शामिल हैं।

जबकि गोरखपुर हवाई अड्डे का प्रबंधन राज्य पुलिस द्वारा किया जाता है, राज्य के अन्य हवाई अड्डों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा संचालित किया जा रहा है। अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, अवनीश अवस्थी ने हाल ही में कहा था कि हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए राज्य में एक विशेष बल बनाया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने राम मंदिर के निर्माण के मद्देनजर अयोध्या में एक नागरिक हवाई अड्डे को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। इसमें आधुनिक बुनियादी ढांचा भी होगा। 

साभार-TOI

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर