गुरमीत राम रहीम 21 दिनों के लिए पैरोल पर जेल से आया बाहर, पंजाब चुनाव पर डालेगा असर?

अपनी दो शिष्याओं से बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह 21 दिनों की पैरोल पर जेल से बाहर आया है। क्या वह पंजाब चुनाव में असर डालेगा?

Gurmeet Ram Rahim came out of jail on furlough for 21 days, will it affect Punjab elections?
पैरोल पर जेल से बाहर आया राम रहीम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • गुरमीत राम रहीम अपनी दो शिष्याओं से बलात्कार के मामले में जेल की सजा काट रहा है।
  • बलात्कार और हत्या के मामलों में दोषी पाए जाने के बाद से हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद है।
  • पंजाब में बड़ी संख्या में राम रहीम के अनुयायी हैं।

चंडीगढ़ : पंजाब चुनाव से ठीक पहले जेल में बंद स्वयंभू बाबा और डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह सोमवार को 21 दिनों के लिए पैरोल मिल गई है। गुरमीत राम रहीम अपनी दो शिष्याओं से बलात्कार मामले में 20 साल की सजा काट रहा है। बलात्कार और हत्या के मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से वह 2017 से हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद है। पंजाब में बड़ी संख्या में राम रहीम के अनुयायी हैं, जहां 20 फरवरी को मतदान होना है। इससे पहले वह बीमार मां से मिलने की उसकी अर्जी समेत विभिन्न कारणों से तीन बार जेल से बाहर आया था।

फैसले को सही ठहराते हुए, हरियाणा के जेल मंत्री रंजीत चौटाला ने मीडिया से कहा कि राम रहीम को जेल मैनुअल के अनुसार पैरोल दी गई थी। राज्य सरकार का जेल के एक कैदी को पैरोल या फरलो देने से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक दोषी का कानूनी अधिकार है, जो तीन साल की सजा पूरी करने के बाद पैरोल या फरलो लेने के योग्य हो जाता है।

उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुग्राम ले जाने की संभावना है। उनकी छुट्टी पर प्रतिक्रिया देते हुए, गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने हरियाणा सरकार से जेल से कई हत्याओं के लिए जिम्मेदार अपराधी को रिहा करने से परहेज करने को कहा।

इससे पहले, राम रहीम को उनकी पत्नी हरजीत कौर की इस दलील पर पैरोल दी गई थी कि हृदय रोग से पीड़ित उनकी 85 वर्षीय मां नसीब कौर गंभीर रूप से बीमार हैं। राम रहीम (52) वर्तमान में राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 250 किलोमीटर दूर रोहतक की उच्च सुरक्षा वाली सुनारिया जेल में बंद है।

जून 2019 में, राम रहीम सिंह ने अपनी पैरोल की अर्जी वापस ले ली थी, जब राज्य की बीजेपी सरकार द्वारा स्वयंभू धर्मगुरु के पक्ष में विपक्षी दलों द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जिन्होंने सिरसा शहर में अपने संप्रदाय के मुख्यालय में अपने कृषि क्षेत्रों में खेती के लिए 42 दिनों के लिए पैरोल मांगी थी। साथ ही, हाईकोर्ट ने अपनी दत्तक बेटी के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए उसकी पैरोल याचिका खारिज कर दी थी।

अगस्त 2017 में दो महिलाओं से रेप के आरोप में राम रहीम को 20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। इस जनवरी 2019 में पंचकुला में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने भी राम रहीम और तीन अन्य को 16 साल पहले पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 25 अगस्त, 2017 को उनकी सजा के कारण पंचकुला और सिरसा में हिंसा हुई थी, जिसमें 41 लोग मारे गए थे और 260 से अधिक घायल हो गए थे।

राम रहीम को अपने अनुयायियों के वोटों को प्रभावित करने की क्षमता के कारण करीब दो दशकों तक पंजाब और हरियाणा में राजनीतिक नेताओं और पार्टियों द्वारा संरक्षण दिया गया था। 2014 के लोकसभा चुनावों और उसके बाद के हरियाणा विधानसभा चुनावों में, बठिंडा के सलाबतपुरा में पंजाब के प्रमुख संप्रदाय के साथ डेरा सच्चा सौदा ने लोगों से बीजेपी को वोट देने के लिए एक सार्वजनिक अपील जारी की थी।

2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में डेरा ने शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन का समर्थन किया, लेकिन पार्टी कांग्रेस से हार गई। हालांकि, संप्रदाय ने 2012 और 2007 में पिछले पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का समर्थन किया था। डेरा पूरे भारत में 60 मिलियन अनुयायी होने का दावा करता है, जिसमें से 4 मिलियन अकेले पंजाब में हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर