Gyanvapi: 'शिवलिंग' की पूजा करने की मांग पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, अलर्ट मोड पर प्रशासन

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 04, 2022 | 09:32 IST

ज्ञानवापी में पूजा और दर्शन के ऐलान के बाद पुलिस सख्त हो गई है और मस्जिद परिसर के बाहर सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने आज 'शिवलिंग' की पूजा का ऐलान किया है।

Gyanvapi case Swami Avimukteshwaranand want to worship Shivling today administration on alert mode
Gyanvapi: 'शिवलिंग' की पूजा करने की मांग पर अड़े स्वामी जी 
मुख्य बातें
  • ज्ञानवापी में नहीं मिली शिवलिंग आकृति की पूजा करने की अनुमति
  • पुलिस ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को दिया कानून-व्यवस्था का हवाला
  • पुलिस कमिश्नर बोले- मामला कोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए नहीं दे सकते इजाजत

काशी: ज्ञानवापी परिसर में मंदिर या मस्जिद, इसे लेकर एक तरफ कानून लड़ाई चल रही है तो दूसरी साधु संतों के ऐलान ने प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। आज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने ज्ञानवापी परिसर में पूजा करने का ऐलान किया है। परिसर में मिली आकृति को शिवलिंग मानते हुए उस पर जल चढ़ाने की घोषणा के बाद मामला अब गर्मा गया है। साधु संतों के ऐलान के बाद वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। पुलिस ने किसी को दर्शन-पूजन की इजाजत नहीं दी है।

पुलिस की टेंशन बढ़ी

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती की पूजा करने की जिद को देखते हुए पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ज्ञानवापी मस्जिद में मिली आकृति की पूजा के साधु संतों के ऐलान के बाद काशी में टेंशन बढ़ गई है। आलम ये है कि पहले से तैनात तीन स्तरीय सुरक्षा को बढ़ाकर चार से पांच स्तरीय सुरक्षा में तब्दील कर दिया गया है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के ऐलान के बाद उनके श्रीविद्दा मठ के बाहर भी कड़ा पहरा है।

अब मंदिर के लिए संघ नहीं करेगा नया आंदोलन, रोज नए मुद्दे निकालने की जरूरत नहीं- मोहन भागवत

आज ज्ञानवापी में क्या?

  1. स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का पूजा का ऐलान
  2. विवादित स्थल में आकृति की पूजा का ऐलान
  3. 71 लोगों को साथ लेकर पूजा की बात कही
  4. पुलिस-प्रशासन से इनकार के बावजूद अड़े
  5. ज्ञानवापी के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुलिस ने कहा नहीं दे सकते हैं अनुमति

पुलिस का कहना है कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है लिहाजा दर्शन-पूजन की अनुमति नहीं दी जा सकती। जिस जगह आकृति मिली है वो जगह कोर्ट के आदेश पर सील है। हालांकि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि पुलिस की अपील के बाद उन्होंने अपने साथ जाने वाले लोगों की संख्या कम कर दी है। योजना के मुताबिक श्रीविद्या मठ से 71 लोगों के साथ जत्था निकलेगा इनमे एक ब्रह्मचारी, पूजन सामग्री के साथ 64 भक्त और साथ में 5 पंडित रहेंगे।

धरहरा मस्जिद या मंदिर, कहानी काशी के एक और ज्ञानवापी की

4 जुलाई को ज्ञानवापी पर दायर याचिका सुनने योग्य है या नहीं इस पर जिला जज की कोर्ट में सुनवाई होनी है। मगर, इससे पहले ज्ञानवापी में पूजा के साधु संतों के ऐलान से माहौल बिगड़ने की आशंका है। लिहाजा, पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर