Gyanvapi Mosque Survey: सर्वे पर आगबबूला हुए असदुद्दीन ओवैसी, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सरासर उल्लंघन

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम शनिवार को एक बार फिर दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। शुक्रवार को एक पक्ष ने मस्जिद परिसर में दाखिल होने की इजाजत नहीं दी थी।

Gyanvapi Masjid, Kashi Vishwanath Temple, Shringar Gauri Mandir, Advocate Commissioner, Varanasi
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर असदुद्दीन ओवैसी बिफरे 
मुख्य बातें
  • ज्ञानवापी मस्जिद का हो रहा है सर्वे
  • वाराणासी की अदालत के आदेश पर सर्वे
  • 10 मई से पहले पूरा करना है सर्वे का काम

अगुवाई में करने का आदेश दिया था। सर्वे के लिए अंतिम तारीख 10 मई से पहले तय किया। अदालत के आदेश पर एडवोकेट कमिश्नर ने शुक्रवार यानी6 मई को अपना काम शुरू किया। लेकिन एक पक्ष यानी ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी मैनेजमेंट ने मस्जिद परिसर में दाखिल होने की अनुमति एडवोकेट कमिश्नर को नहीं दिया। अब सवाल यह है कि क्या शनिवार को जब दोबारा सर्वे का काम शुरू होगा तो एडवोकेट कमिश्नर को श्रृंगार गौरी मंदिर के सर्वे की इजाजत मिलेगी। एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने निशाना साधा है। 

स्थानीय अदालत के आदेश पर ओवैसी बिफरे
काशी की ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण करने का यह आदेश 1991 के पूजा स्थल अधिनियम का खुला उल्लंघन है, जो धार्मिक स्थलों के रूपांतरण पर रोक लगाता है। अयोध्या फैसले में SC ने कहा था कि अधिनियम "भारतीय राजनीति की धर्मनिरपेक्ष विशेषताओं की रक्षा करता है जो संविधान की बुनियादी विशेषताओं में से एक है यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोर्ट सुप्रीम कोर्ट की खुलेआम अवहेलना कर रहा है। इस आदेश से कोर्ट 1980-1990 के दशक की रथ यात्रा के रक्तपात और मुस्लिम विरोधी हिंसा का रास्ता खोल रहा है।

3 बजे से दोबारा शुरू होगा सर्वे

वाराणसी में काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी मंदिर और अन्य स्थानों की वीडियोग्राफी और सर्वेक्षण करने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद समिति द्वारा शुक्रवार को अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार के नेतृत्व में एक टीम को कथित तौर पर मस्जिद में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।अधिवक्ता आयोग हिंदू और मुस्लिम पक्षों के प्रतिनिधियों के साथ आज दोपहर काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पहुंचा। हालांकि उन्हें मस्जिद समिति द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद की ओर से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई।

अदालत के आदेश पर सर्वे
किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ज्ञानवापी परिसर के बाहर सुबह से ही सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी बैरिकेडिंग की गई।एडवोकेट कमिश्नर और उनकी टीम के पहुंचने से पहले शुक्रवार की नमाज के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी. कुछ युवाओं ने 'हर हर महादेव' का नारा लगाया। मुस्लिम लोगों के एक समूह ने भी कुछ धार्मिक नारे लगाए लेकिन पुलिस ने तेजी से स्थिति को संभाला।

क्या है ज्ञानवापी विवाद, जानें अब तक क्या-क्या हुआ, राजनीति पर डालेगा असर !

ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने किया था विरोध
ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति ने पहले चेतावनी दी थी कि किसी को भी मस्जिद में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।हम वीडियोग्राफी और सर्वेक्षण के लिए किसी को भी मस्जिद में प्रवेश नहीं करने देंगे। अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद प्रबंध समिति के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंध समिति अदालत के इस फैसले का विरोध करेगी।यासीन ने कहा कि हमारा विरोध मस्जिद क्षेत्र में वीडियोग्राफी का रहा है क्योंकि यह प्रतिबंधित है और इसका उल्लेख अदालत के आदेश में भी नहीं है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर