MSP कमिटी पर हरसिमरत कौर ने उठाए सवाल, बोलीं- यह कमेटी पंजाब के लोगों के साथ सरासर धोखा है

केंद्र सरकार ने एमएसपी को लेकर कमिटी बनाई है। इस कमिटी पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा सवाल उठाने के बाद शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर ने सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि इस कमिटी का पुनर्गठन किया जाए।

Harsimrat Kaur raised questions on the MSP committee, says the committee is a complete betrayal with the people of Punjab
शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा गठित एमएसपी कमिटी पर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की नेता हरसिमरत कौर ने गुरुवार को कहा कि यह कमेटी पंजाब के लोगों के साथ सरासर धोखा है। इस कमेटी में न तो पंजाब सरकार है और न ही पंजाब कृषि विश्वविद्यालय का कोई प्रतिनिधि है। हम मांग करते हैं कि इस कमिटी का पुनर्गठन किया जाए। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को एमएसपी पर गठित कमिटी में पंजाब को प्रतिनिधित्व नहीं देने के लिए केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य के किसानों के बिना पैनल "आत्मा के बिना शरीर" जैसा होगा।

केंद्र सरकार ने इस तरह के एक पैनल के गठन का वादा करने के 8 महीने बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर एक कमिटी का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के किसानों की अनदेखी की गई है क्योंकि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार उन्हें अपने विचारों को प्रसारित करने के लिए एक मंच नहीं देना चाहती है और इसे एक भेदभावपूर्ण कदम करार दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब के कठोर फार्म (अब निरस्त) कानूनों के कड़े विरोध ने मोदी सरकार को बेचैन कर दिया है।

सोमवार को जारी एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार कमिटी व्यवस्था को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाकर किसानों को एमएसपी उपलब्ध कराने के तरीकों पर गौर करेगी। एमएसपी के अलावा, यह प्राकृतिक खेती, फसल विविधीकरण और सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं को बढ़ावा देने के तरीकों पर गौर करेगा। कृषि विश्वविद्यालयों के वरिष्ठ सदस्य, केंद्र सरकार के 5 सचिव और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा के मुख्य सचिव पैनल का हिस्सा हैं। संयुक्त किसान मोर्चा, किसान संघों की एक छतरी संस्था ने घोषणा की है कि वह उस पैनल का हिस्सा नहीं होगा जो आरोप लगाता है कि तथाकथित किसान नेता जिन्होंने अब निरस्त कृषि कानूनों का समर्थन किया है, इसके सदस्य हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर