Face Mask: यूपी के कुछ शहरों के बाद अब हरियाणा के इन शहरों में फेस मास्क लगाना हुआ जरूरी

wearing of face mask compulsory in Haryana: कोरोना की रफ्तार के एक बार फिर तेज होने पर हरियाणा सरकार ने राज्य के कुछ शहरों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

face mask
अब हरियाणा के इन शहरों में फेस मास्क लगाना हुआ जरूरी 

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया है, हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज कहा कि कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए एनसीआर से लगते हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया हैं और जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुर्माना कर दिया जाएगा। 

गुरुग्राम में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के आलोक में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरूग्राम के अलावा फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है ।

हरियाणा में सोमवार को 234 नये मामले सामने आये

इनमें से 198 गुरुग्राम से जबकि 21 फरीदाबाद से हैं । विज ने कहा, ‘‘प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या फिर बहुत कम है । विज ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक टीम को यह अध्ययन करने के लिए कहा गया है कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ़ रहे हैं, हालांकि, इसकी रिपोर्ट अभी नहीं आयी है।उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी से सटे जिलों में एहतियात के तौर पर हमने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।’’

तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य

मंत्री ने कहा कि तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।विज ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम अध्ययन कर रहे हैं कि गुरुग्राम में किन क्षेत्रों में तेजी देखी जा रही है।’’ विज ने कहा, ‘‘हमलोग तैयार हैं, हमारे कर्मचारी तैयार हैं, हमारे पास पर्याप्त बिस्तर है, उपकरण है और ऑक्सीजन है ।’’

यूपी के कुछ शहरों में भी मास्क हुआ जरूरी 

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। इस सबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। इससे पहले दिल्ली में कोविड-19 की संक्रमण दर पांच प्रतिशत से ज्यादा होने के बीच डॉक्टरों ने रविवार को कहा था कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर लोगों को जांच करानी चाहिए और संक्रमण रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करने की जरूरत है।

Covid 19 Vaccine Certificate Online: ऐसे डाउनलोड करें अपना कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट

जो लोग मास्क लगाए बिना सार्वजनिक स्थानों पर पाए जाएंगे, उनके खिलाफ एक्शन

निर्देश के मुताबिक, जो लोग मास्क लगाए बिना सार्वजनिक स्थानों पर पाए जाएंगे, उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है जिसके तहत चालान तक हो सकता है। इसके अलावा उन लोगों की पहचान करने का आदेश दिया गया है, जिन्होंने अब तक कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाई है। ऐसे लोगों की पहचान करके आइसोलेट किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से नोएडा और गाजियाबाद में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है।

संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,30,44,280 हो गई

गौर हो कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,183 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,30,44,280 हो गई, जबकि देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,542 रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, 214 और संक्रमितों की मौत से महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,21,965 पर पहुंच गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर