कोरोना के लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में है अभी देश, दिशानिर्देशों का करें 100 फीसदी पालन: स्वास्थ्य मंत्रालय 

Health ministry on Coronavirus : स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार ने कहा कि 99 लोगों उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। कुमार ने लोगों से वायरस के बारे में और जागरूक होने की अपील की।

Health ministry says india is in stage of local transmission of COVID-19 outbreak
कोरोना वायरस की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय की मीडिया ब्रीफिंग। 
मुख्य बातें
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना का अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है
  • सरकार ने लोगों से दिशानिर्देशों का 100 फीसदी पालन करने की अपील की
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 99 फीसदी भी पालन हुआ तो हम वापस जीरो पर आ जाएंगे

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में इस वायरस से संक्रमण के 92 नए केस मिले हैं। उन्होंने बताया कि देश में वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 1071 हो गई है जबकि इस बीमारी से 29 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि 99 लोगों उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। कुमार ने लोगों से वायरस के बारे में और जागरूक होने की अपील की। साथ ही कहा कि देश अभी लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण पर स्थिति स्पष्ट करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश अभी भी स्थानीय संक्रमण के स्तर पर है। कुमार ने कहा, 'देश जब कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्टेज पर पहुंचेगा तब उसके बारे में बताया जाएगा लेकिन देश अभी इस स्तर पर नहीं पहुंचा है। हम वापस जीरो पर न पहुंचे इसके लिए सरकार के दिशानिर्देशों का 100 फीसदी पालन करना जरूरी है। यदि यह 99 प्रतिशत भी हुआ तो हम वापस जीरो पर पहुंच जाएंगे।'

अपनी मीडिया ब्रीफिंग में उन्होंने कहा, 'देश में कोरोना संक्रमण की संख्या 100 से 1000 पहुंचने में 12 दिन का समय लगया जबकि विकसित देशों में जहां कम जनसंख्या है, वहां यह संख्या इतने दिनों में 3000, 5000 और 8000 तक पहुंच गई। भारत में संक्रमण का यह मामला इसलिए कम है क्योंकि देश में आइसोलेशन और लॉकडाउन जैसे कदम पहले उठाए गए।'

आईसीएमआर के आर गंगा केटकर ने कहा कि देश में अब तक 38,442 टेस्ट हुए हैं जिनमें से 3501 टेस्ट कल हुए। इसका मतलब है यह है कि हम अपनी जांच क्षमता से अभी भी 30 प्रतिशत कम हैं। निजी लैब्स में पिछले तीन दिनों में 13034 टेस्ट हुए हैं। मीडिया ब्रीफिंग में बताया गया कि देश में अभी 3.34 लाख पीपीई अभी मौजूद हैं। करीब 60, 000 पीपीई किट्स खरीद लिए गए हैं। इसके अलावा रेड क्रास सोसायटी ने चीन से 10, 000 पीपीई उपलब्ध कराया है। इसे वितरित कर दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर