Heatwave: देश में गर्मी का कहर, 5 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट, कई स्थानों में पारा 45 के पार

देश की राजधानी समेत कई राज्यों गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 5 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है क्योंकि देश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

Heatwave in India, Orange alert for 5 states, temperatures crosses 45 in many places
देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर 
मुख्य बातें
  • देश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।
  • उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों और गर्मी बढ़ेगी।
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली : देश की राजधानी समेत कई राज्यों भीषण गर्मी का सितम जारी है। यह अभी और बढ़ने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को चिलचिलाती गर्मी के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के 5 राज्यों राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने आज मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को देश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए हमने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की है।

जेनामनी ने आगे बताया कि मई के पहले सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ और बारिश की संभावना बढ़ सकती है। एक एडवाइजरी में उन्होंने कहा कि एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 2 मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि 2-4 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज, बिजली के साथ हल्की,  मध्यम पृथक,  बिखरी हुई बारिश की संभावना है। जेनामनी ने कहा कि इस वजह से, 3 और 4 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग हल्की वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति रहेगी और उसके बाद कम होगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर