LoC पर आर्टिलरी के भारी हथियारों का इस्तेमाल कर रही पाक फौज : ऑर्मी वाइस चीफ

आर्मी स्टॉफ के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल सतिंदर कुमार सैनी ने कहा कि पाकिस्तानी सेना की यह कायराना हरकत है। पाक फौज की गोलीबारी में हमारी तरफ हालांकि, निर्दोष लोगों की जान गई है।

Heavier artillery being used by Pak for LoC violations: Army vice chief
ऑर्मी वाइस चीफ ने कहा-LoC पर आर्टिलरी के भारी हथियारों का इस्तेमाल कर रही पाक फौज।  |  तस्वीर साभार: ANI

देहरादून : आर्मी स्टॉफ के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल सतिंदर कुमार सैनी ने शनिवार को कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन की होने वाली घटनाएं बढ़ गई हैं और वह निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने के लिए भारी क्षमता वाले ऑर्टिलरी गनों का इस्तेमाल कर रहा है। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में मीडिया को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि यदि आप पिछले साल या उससे पहले से तुलना करें तो इस वर्ष एलओसी पर सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं बढ़ गई हैं। भारत की तरफ निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान की फऔज ज्यादा मारक क्षमता वाली ऑर्टिलरी का इस्तेमाल कर रही है। 

'पाक की गोलाबारी का दे रहे जवाब'
सैन्य अधिकारी ने कहा, 'पाकिस्तानी सेना की यह कायराना हरकत है। पाक फौज की गोलीबारी में हमारी तरफ हालांकि, निर्दोष लोगों की जान गई है। हम भी नाप-तौल के जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं। हम एलओसी पर पैदा होने वाली सभी तरह की स्थितियों का जवाब देने के लिए तैयार हैं।' सीमा विवाद का हल निकालने के लिए भारत और चीन के बीच जारी बातचीत के बारे में सैनी ने कहा कि इस मसले पर भारत राजनयिक एवं सैन्य दोनों स्तर पर अपने चीनी समकक्षों के साथ संपर्क में है। 

'चीन के साथ बातचीत जारी'
लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा, 'हम राजनयिक एवं सैन्य दोनों स्तर पर अपने चीनी समकक्षों के साथ संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि बातचीत के जरिए समस्या का हल निकल जाएगा और अप्रैल महीने की यथास्थिति बहाल हो जाएगी। साथ ही हम हर कीमत पर देश की क्षेत्रीय अखंडता एवं संप्रभुता को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' उन्होंने कहा, 'हमें चीन के साथ बातचीत जारी रखनी होगी क्योंकि यह बातचीत जटिल है और इसलिए इसमें थोड़ा समय लग सकता है।'

'हमारी सीमा के अंदर चीन ने नहीं बनाए कोई गांव'
सैनी से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन द्वारा गांव बनाने की रिपोर्टों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, 'हमारी सीमा के अंदर चीन की तरफ से किसी गांव या ढांचे का निर्माण नहीं किया गया है। जैसा कि आपको पता है कि एलएसी के उस तरफ दशकों से बुनियादी संरचना पर काम किया जा रहा है। इसलिए यह हमारे लिए चिंता की बात नहीं है।' सैन्य अधिकारी ने कहा कि कोरोना संकट के बीच आईएमए में पासिंग आउट परेड देखना काफी सुखद है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर