Himachal Pradesh Rain: हिमाचल प्रदेश के लिए अगले दो दिन भारी, नाहन में गिरा पहाड़ का एक हिस्सा

himachal pradesh monsoon: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

Rain in Himachal Pradesh, Rain in Himachal Pradesh, Monsoon in Himachal Pradesh, Land slide in Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश के लिए अगले दो दिन भारी, जबरदस्त बारिश का अनुमान 
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना
  • नाहन में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा गिरा

Himachal pradesh weather news: भारत में पिछले कुछ हफ्तों में अभूतपूर्व बारिश हो रही है, भूस्खलन और बाढ़ आ रही है, जिससे देश के उत्तरी इलाकों में तबाही मची है।हिमाचल प्रदेश प्रकृति के प्रकोप का सामना कर रहा है क्योंकि भूस्खलन के कारण कई लोग मारे गए थे, जबकि लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में इसी तरह की घटनाओं में कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं नाहन में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा गिर गया।

अगले दो दिन तक भारी बारिश का अनुमान
हिमाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर रहेगा, ”मौसम विभाग ने मंगलवार शाम बुलेटिन में कहा।इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

हिमाचल में अब तक 211 की मौत
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस सप्ताह की शुरुआत में लाहौल-स्पीति के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया, जिसमें बताया गया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम को भी बचाव कार्यों में मदद के लिए लाहौल-स्पीति में धकेल दिया गया है।राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा, "हिमाचल प्रदेश में इस मानसून के मौसम में बारिश, बादल फटने और भूस्खलन से जुड़ी घटनाओं में अब तक 211 लोगों और 438 जानवरों की मौत हो चुकी है।"

बारिश और भूस्खलन से 632 करोड़ का नुकसान
हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि बारिश, बादल फटने और भूस्खलन से राज्य को 632 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ है।सोलन जिले में मंगलवार को भूस्खलन से 22 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। साथ ही सिरमौर जिले में एक और भूस्खलन के कारण नाहन-कुम्हारहट्टी राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर