हिजाब मामला: कन्नड़ अभिनेता गिरफ्तार, सुनवाई कर रहे जज पर किया था विवादित ट्वीट

कर्नाटक हाईकोर्ट में हिजाब मामले को लेकर सुनवाई चल रही है। इस बीच कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार अहिंसा ने सुनवाई कर रहे जज पर विवादित ट्वीट किया। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने अभिनेता को गिरफ्तार कर लिया।

Hijab case: Kannada actor Chetan Kumar Ahimsa arrested, Controversial tweet on Karnataka High Court judge
कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार अहिंसा गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार अहिंसा ने जज पर एक ट्वीट में विवादित टिप्पणी की थी।
  • कर्नाटक पुलिस ने अभिनेता के ट्वीट पर स्वत: संज्ञान लिया।
  • पहले पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।

बेंगलुरु: कर्नाटक पुलिस ने कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार अहिंसा को हिजाब मामले की सुनवाई कर रहे हाई कोर्ट के न्यायाधीश के खिलाफ कथित रूप से विवादास्पद टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अहिंसा के एक ट्वीट में विवादित टिप्पणी की गई थी। न्यायाधीश वर्तमान में हिजाब पहनने के अधिकार की मांग करने वाले छात्रों और शिक्षकों की याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली बैंच का हिस्सा हैं।

अहिंसा की गिरफ्तारी तब हुई जब पुलिस ने अभिनेता के ट्वीट पर स्वत: संज्ञान लिया। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 505 (सार्वजनिक शरारत करने वाली टिप्पणी) और 504 (जानबूझकर अपमान भड़काने वाली शांति भंग) के तहत मामला दर्ज किया गया है। शुरुआत में अहिंसा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। अभिनेता को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अभिनेता एक आदिवासी कार्यकर्ता होने का भी दावा करता है और दक्षिणपंथी विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेता है। 

सैकड़ों लोगों ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है और उनकी गिरफ्तारी की निंदा की है। इस बीच, चेतन की पत्नी मेघना ने सोशल मीडिया पर लाइव आकर दावा किया कि चेतन का अपहरण कर लिया गया है। अब उनके समर्थकों ने कहा है कि वे चेतन के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे।

अहिंसा ने 6 फरवरी को अपने जून 2020 के पोस्ट को जस्टिस कृष्णा दीक्षित पर एक नई टिप्पणी के साथ रीट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट किया कि यह एक ट्वीट है जिसे मैंने करीब दो साल पहले कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के संबंध में लिखा था। जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने रेप के एक मामले में इस तरह की परेशान करने वाली टिप्पणी की थी। अब यही जज तय कर रहे हैं कि सरकारी स्कूलों में हिजाब स्वीकार्य है या नहीं। क्या उनके पास जरूरी स्पष्टता है? फुलब्राइट विद्वान और अमेरिकी नागरिक अहिंसा ने 2007 में कन्नड़ फिल्म उद्योग में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की। वह गुरुवार को 30 साल के हो जाएंगे।

कर्नाटक हाईकोर्ट गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज फॉर गर्ल्स, उडुपी और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के मुस्लिम छात्रों द्वारा कक्षाओं के अंदर हिजाब प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। इस बैंच में चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति खाजी जयबुन्नेसा मोहियुद्दीन शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर