हिंदी बोलते समय होता है संकोच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद बताई वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आप ने हिंदी में बयान देते जरूर सुना होगा। लेकिन एक कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि आखिर हिंदी बोलने के वक्त उन्हें संकोच क्यों होता है।

Nirmala Sitharaman, Hindi Language, Tamil Nadu, M A Stalin
निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री 
मुख्य बातें
  • तमिलनाडु की रहने वाली हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  • तेलुगु दूसरी भाषा के तौर पर चुना
  • वयस्क होने के बाद दूसरी भाषा सीखने में होती है दिक्कत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी बात को हिंदी में अच्छी तरह से रख लेती हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि हिंदी बोलते समय उन्हें संकोच होता है। वो बताती है कि तमिलनाडु में जब उन्होंने कॉलेज में दाखिल लिया तो राज्य सरकार ने उन छात्रों को स्कॉलरशिप देने से मना कर दिया था जिन्होंने हिंदी या संस्कृत को दूसरी भाषा के तौर पर चुना था। 

इसलिए होता है संकोच
हिंदी विवेक पत्रिका द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हिंदी में भाषण दिया और कहा कि हिंदी में दर्शकों को संबोधित करने से उन्हें कंपकंपी होती है। मैं बहुत सारे 'संकोच' के साथ हिंदी बोलती हूं। एक निश्चित उम्र के बाद एक व्यक्ति के लिए एक नई भाषा सीखना मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि पति की मातृभाषा तेलुगु को चुना। लेकिन हिंदी को नहीं। 

हिंदी पर तमिलनाडु का किया जिक्र
हिंदी पर उन्होंने उस समय तमिलनाडु के हालात का जिक्र किया जब वो कॉलेज में पढ़ती थीं।  उन्होंने कहा कि हिंदी के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए। हिंदी या संस्कृत को दूसरी भाषा के रूप में चुनने वाले छात्रों को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं माना जाता था भले ही वे टॉपर हों। यह हिंदी दिवस के जश्न के एक दिन बाद आया जिसका तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम स्टालिन ने विरोध किया और कहा कि केंद्र को हिंदी दिवस के बजाय भारतीय भाषा दिवस मनाना चाहिए। स्टालिन ने कहा कि भारत अपनी अखंडता के लिए जाना जाता है और देश को हिन्दिया के नाम पर बांटने का कोई प्रयास नहीं होना चाहिए।

अपने हिंदी भाषण में निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था के बारे में बात की क्योंकि उन्होंने दावा किया कि अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधान मंत्री बनने तक कोई प्रगति नहीं हुई थी। वित्त मंत्री ने कहा कि भ्रष्ट यूपीए सरकार के सत्ता में आने के बाद दस साल और चले गए, जहां ध्यान व्यक्तिगत लाभ बना रहा था और देश के हितों को पीछे छोड़ दिया गया था, वित्त मंत्री ने कहा कि कैसे मोदी ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना जैसे मौलिक तौर पथ-प्रदर्शक सुधार शुरू किए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर