हिंदू का चरित्र हिंदुत्व है, राहुल गांधी पर आरएसएस का कटाक्ष

हिंदू और हिंदुत्व पर इस समय देश में बहस छिड़ी हुई है। राहुल गांधी के मुताबिक हिंदू वो है जो सबको साथ लेकर चलता है और हिंदुत्व विचार के लोग अकेले चलना पसंद करते हैं। उनका कहना है कि आरएसएस और बीजेपी हिंदुत्व के पुजारी हैं।

Hindu, Hindutva, RSS, BJP, Congress, Rahul Gandhi, Suresh Bhaiya Ji Joshi
हिंदू का चरित्र हिंदुत्व है, राहुल गांधी पर आरएसएस का कटाक्ष 
मुख्य बातें
  • हिंदू और हिंदुत्व की राहुल गांधी ने की थी व्याख्या, बीजेपी और आरएसएस हमलावर
  • आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कहा था कि इस विषय पर राहुल गांधी की समझ कम
  • बीजेपी का कहना है कि हिंदू और हिंदुत्व पर भ्रम फैलाने की साजिश

देश में कौन हिंदू है और कौन हिंदुत्व का पुजारी है उस संबंध में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी आवाज उठा चुके हैं और वो जयपुर के साथ साथ अपने पुश्तैनी संसदीय क्षेत्र अमेठी में इसका जिक्र भी कर चुके हैं। राहुल गांधी ने अमेठी में कहा था जो लाखों लोगों के साथ गंगा में स्नान करते हैं वो हिंदू हैं और जो अकेले स्नान करता है वो हिंदुत्ववादी है। उनकी इस व्याख्या पर बीजेपी के साथ आरएसएस ने निशाना साधा और साफ किया कि इस विषय पर राहुल गांधी की समझ कम है।

हिंदू के चरित्र को बताता है हिंदुत्व
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'हिंदुत्ववादी' टिप्पणी की आलोचना करते हुए, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रख्यात नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने मंगलवार को कहा कि अगर वह हिंदू हैं, तो हिंदुत्व उनके चरित्र को इंगित करता है।एएनआई से बात करते हुए, जोशी ने कहा, "अगर मैं हिंदू हूं, तो हिंदुत्व मेरे चरित्र को इंगित करता है। इसलिए हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग चीजें नहीं हैं।"

हिंदू और हिंदुत्व अलग अलग नहीं हो सकते
हिंदुत्व और हिंदुत्व पर राहुल गांधी के बयान के बारे में भैयाजी जोशी ने कहा, "जो लोग इस बयान को सही मानते हैं, उन्हें इसे खारिज करने का कोई कारण नहीं मिल सकता है। उन्होंने (गांधी) ने कहा कि ये दो चीजें अलग नहीं हैं। अगर मैं हिंदू हूं, तो हिंदुत्व मेरे चरित्र को इंगित करता है। इसलिए हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग चीजें नहीं हैं। वे एक ही चीज हैं। जोशी ने कहा, "कुछ लोग मामले को लेकर अफवाह फैलाने में लगे हैं। जो लोग विवाद फैलाने में लगे हैं, वे अफवाहों के आधार पर आधारशिला रख रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर