Holidays in 2021: नए साल में कम नहीं हैं छुट्टियां, जानिए पूरे वर्ष में कब-कब रहेगा हॉलीडे

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 31, 2020 | 09:52 IST

नए साल के स्वागत के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। नए साल 2021 में प्रवेश करने से पहले हम आपको बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट यहां दे रहे हैं।

holidays in 2021 check here the Full list of bank holidays in New Year 2021
2021 का हॉलीडे कैलेंडर, कम नहीं हैं नए साल में छुट्टियां 

नई दिल्ली: नए साल के जश्न की तैयारियां पूरे जोरों पर हैं। ऐसे में जब आप नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं जो हम आपके लिए एक काम की खबर साझा कर रहे हैं और यह खबर आपके छुट्टियों से जुड़ी हुई है। 2021 में यूं तो कई छुट्टियां हैं लेकिन हम आपको जो प्रमुख हॉलीडे हैं उनके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। 2021 में जहां बैंक पूरे 56 दिन बंद रहने वाले हैं वहीं अन्य जगहों पर भी छुट्टियों की कमी नहीं है।

ऐसे में जब आप अपने अगले साल की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि 2021 में छुट्टियां कब-कब हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं 2021 के कैलेंडर पर-
जनवरी, फरवरी और मार्च-: जनवरी की बात करें तो 14 जनवरी को मकर संक्राति और पोंगल है। वहीं सार्वजनिक अवकाश की बात करें तो केवल एक ही अवकाश मिलेगा यह यह है 26 जनवरी को जिस दिन मंगलवार पड़ रहा है। अगर आप सिर्फ सोमवार की छुट्टी लेते है तो आप 4 दिन की छुट्टी प्लॉन करके कही घुमने जा सकते है। वहीं फरवरी और मार्च की बात करें तो कुल 3 छुट्टियां इस दौरान आ रही हैं 16 फरवरी को मंगलवार के दिन जहां बंसत पंचमी/सरस्वती पूजा है वहीं मार्च में दो छुट्टियां है। 11 मार्च गो गुरुवार के दिन महाशिवरात्रि है और 29 मार्च को होली है।

अप्रैल, मई और जून- 2021: अप्रैल के महीने में छुट्टियों की कमी नहीं है। जहां 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे है तो 14 अप्रैल को बैशाखी और अंबेडकर जयंती है। वहीं 21 अप्रैल को राम नवमी है और ये दोनों ही छुट्टियां बुधवार को पड़ रही हैं। 25 अप्रैल को रविवार के दिन महावीर जंयती भी है। मई के महीने में 12 मई को बुधवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है, वहीं 26 मई को बुधवार के दिन बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है. जून के महीने में कोई छुट्टी नहीं है।

जुलाई, अगस्त और सितंबर 2021: जुलाई के महीने में सिर्फ एक यानि 21 जुलाई को बुधवार के दिन ईद-उल जुहा (बकरीद) की छुट्टी हैं वहीं अगस्त में 15 अगस्त को रविवार है तो वो छुट्टी वैसे ही कट गई है। जबकि 19 अगस्त को गुरूवार के दिन मुहर्रम है, ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। 30 अगस्त को सोमवार के दिन जन्माष्टमी पड़ रही है। सितंबर में कोई छुट्टी नहीं है।

 अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती शनिवार के दिन है जबकि 7 अक्टूबर को गुरूवार के दिन अग्रसेन जयंती है। 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन दशहरे है वहीं19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद-ए-मिलाद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन  महर्षि बाल्मीकि जयंती है।   अगले साल 4 नवंबर को गुरुवार के दिन दिवाली है। वहीं दिसंबर की बात करें तो शनिवार के दिन 25 दिसंबर यानि क्रिसमस है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर